Kundru takes care of digestion during summer is rich in Vitamin C pur

26
Benefits Of Kundru: गर्मियों (Summer) में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है. साथ ही भरपूर मात्रा में पानी भी पीना चाहिए. इस मौसम में सबसे अधिक पाचन (Digestion) की समस्या होती है. गर्मी में लोगों को खाना पचाने में दिक्कत होने लगती है. गर्म हवाओं और पसीने के चलते शरीर में थकावट होने लगती है. ऐसे में पौष्टिक सब्जियों की जरूरत होती है. इस समय परवल, घिया, तोरई जैसी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. कुंदरू (Kundru) भी एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन गर्मियों में काफी फायदेमंद होता है. कुंदरू देखने में परवल जैसा ही लगता है लेकिन साइज और चौड़ाई इससे काफी कम होती है. कुंदरू पौष्टिक गुणों से भरपूर है. इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में.

कुंदरू खाने के फायदे

-कुंदरू में विटामिन सी और बी के साथ ही फाइबर, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हार्ट को भी हेल्दी रखते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इस वेजिटेरियन डाइट को फॉलो कर तेजी से कम करें वजन, इन चीजों को खाने में करें शामिल-वहीं कुंदरू में फ्लेवेनाइड्स की मौजूदगी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाती है. कुंदरू ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

-गर्मियों में पाचन में हो रही गड़बड़ी को ठीक करने के लिए कुंदरू जरूर खाएं. कुंदरू खाने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. यहां तक कि किडनी स्टोन की समस्या में भी कुंदरू फायदेमंद होती है.

-कुंदरू में मौजूद विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे वायरल इंफेक्शन दूर रहता है.

-इसमें एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक तत्व मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी उपयोगी है.

इसे भी पढ़ेंः घर पर बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी प्रोटीन शेक, तुरंत दूर होगी शरीर की थकावट

-कुंदरू खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है. ये हीमोग्लोबिन की मात्रा को बनाए रखता है. कुंदरू खाने से शरीर की थकावट दूर होती है और शरीर में एनर्जी आती है.

-बहुत ज्यादा पका हुआ कुंदरू को नहीं खाना चाहिए. वहीं इसे अच्छी तरह पका कर खाना चाहिए. इसे बहुत कम तेल में बनाएं ताकि ये शरीर को स्वस्थ रख सके.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link