Krishna Janmashtami 2021: कृष्ण जन्मभूमि के लिए माहौल बनाएगी VHP, जन्माष्टमी पर होंगे पूरे देश में कार्यक्रम

38

नई दिल्‍ली. राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir Construction) का कार्य अब तेजी चल रहा है और 2023 के अंत तक मंदिर का गर्भगृह तैयार होकर रामलला को विराजमान करने की तैयारी है. राम जन्मभूमि के बाद विश्व हिंदू परिषद (Vishva Hindu Parishad) अब कृष्ण जन्मभूमि (Shri Krishna Janmabhoomi) मामले को धीरे-धीरे आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. यही नहीं, विहिप इस बार कृष्ण जन्माष्टमी पर देशभर में बड़े कार्यक्रम आयोजित करेगा. जबकि कार्यक्रमों का क्या प्रारूप होगा, इसको लेकर योजना तैयार की जा रही है.

विहिप कार्याध्यक्ष आलोक कुमार के मुताबिक, जन्माष्टमी के दिन विहिप अपना स्थापना दिवस मनाती है. इस बार जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2021) 30 अगस्त के दिन मनाई जाएगी. इस बार हमारा जन्माष्टमी को बड़े स्तर पर मनाने का कार्यक्रम है. इस बार हम 30 अगस्त से एक हफ्ता पहले यानी 22 अगस्त से लेकर 30 अगस्त के एक हफ्ते बाद तक पूरे देश भर में कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे. इस दौरान तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे. कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर लगातार मंथन किया जा रहा है.

विहिप का कृष्ण जन्मभूमि को लेकर ये है प्‍लान
2019 में राम मंदिर पर फैसला आने के बाद अब विहिप कृष्ण जन्मभूमि का अभियान चलाने जा रही है. जहां एक तरफ कृष्ण जन्मभूमि को लेकर मामला न्यायालय में विचाराधीन है, तो वहीं दूसरी ओर अब विश्व हिंदू परिषद आगामी जन्माष्टमी पर पूरे देश में कार्यक्रम करने का प्लान बना रही है, ताकि अब कृष्ण जन्मभूमि मामले को लेकर माहौल तैयार किया जा सके.

बता दें कि मथुरा के श्रीकृष्ण विराजमान व शाही ईदगाह मस्जिद (Shahi Eidgah Mosque) के कब्जे में 13.37 एकड़ जमीन के मालिकाना हक का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल हुई है, जिसमें कृष्ण जन्मभूमि की जमीन को समझौते के जरिये मस्जिद को देने को चुनौती दी गई है. याचिका में कहा गया है कि हिंदुओं के साथ धोखा करके कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट की संपत्ति बिना किसी कानूनी अधिकार के अनधिकृत रूप से समझौता करके शाही ईदगाह को दे दी गई जो कि गलत है. कोर्ट घोषित करे कि श्रीकृष्ण जन्म सेवा संस्थान की ओर से 12 अगस्त, 1968 को शाही ईदगाह के साथ किया गया समझौता बिना क्षेत्राधिकार के किया गया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link