Kalyan Singh को श्रद्धांजलि देने के लिए BJP की बड़ी तैयारी, 1918 शोक सभाओं का करेगी आयोजन– News18 Hindi

20

लखनऊ. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) आज से 4 दिन से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के दौरे पर हैं. राष्ट्रपति कोविंद 29 अगस्त को प्रेसिडेंट चल एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए लखनऊ से अयोध्या जाएंगे. सुबह 9:10 पर उनकी ट्रेन रवाना होगी. क्योंकि लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर राष्ट्रपति का मूवमेंट रहेगा. लिहाजा सामान्य ट्रेनों का संचालन और यात्रियों के आवागमन की भी स्थितियों में बदलाव किया गया है. लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को मुख्य द्वार यानी पोर्टिको से नहीं आने दिया जाएगा. आरक्षण केंद्र वाली सड़क भी पूरी तरह बंद रहेगी.

यात्री मेट्रो पुल के नीचे से होते हुए लखनऊ जंक्शन की तरफ से स्टेशन आ सकेंगे. इसके बाद सघन चेकिंग के बाद ही उन्हें पार्सल घर से स्टेशन के अंदर प्रवेश मिल सकेगा. लोगों को प्लेटफार्म नंबर एक पर एंट्री नहीं मिलेगी. यहां से यात्री सबवे से होते हुए प्लेटफार्म नंबर 2, 3, 4, 5, 6, और 7 तक जा सकेंगे. लोगों की निकासी भी इस रूट से बंद रहेगी. आलमबाग की तरफ से लोगों को निकासी के गेट से बाहर निकाला जाएगा.

आरक्षण काउंटर रहेगा बंद
प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन के मद्देनजर लखनऊ के आरक्षण काउंटर को सुबह से ही बंद रखा जाएगा. रिजर्वेशन कराने आने वाले यात्रियों को दूसरे तरफ से बने सेकंड काउंटर की तरफ से आना होगा. जहां से वह अपना रिजर्वेशन करा सकेंगे. दूसरे रास्ते से ही लोग आकर अपने तत्काल व दूसरे रिजर्वेशन के टिकट खरीद सकेंगे. राष्ट्रपति के दौरे के खत्म होने के बाद ही रिजर्वेशन काउंटर दोबारा खोले जाएंगे.

लखनऊ से अयोध्या रूट तक रहेगा सख्त पहरा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे को देखते हुए लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन से अयोध्या रेलवे स्टेशन तक सख्त पहरा रहेगा. लखनऊ में आने वाले यात्रियों को भी सघन चेकिंग से गुजारना पड़ेगा. मास्क बैग और तमाम दूसरी सुरक्षा संबंधी गतिविधियों को बहुत सख्त कर दिया गया है. जीआरपी, आरपीएफ और दूसरी सुरक्षा एजेंसियां राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर अलर्ट मोड पर हैं.

ट्रेन के आगे और पीछे भी चलेगी ट्रेन
मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन के आगे और पीछे ट्रेनें चलेंगी. प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस के आगे चलने वाली ट्रेन एडवांस ट्रेन कहलाएगी जबकि प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन के पीछे चलने वाली ट्रेन बैकअप ट्रेन होगी. इन ट्रेनों में राष्ट्रपति भवन के कर्मचारी रेलवे के अफसर और इंजीनियर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी, मैकेनिक और आला अधिकारि रहेंगे. इन ट्रेनों में कुल 8 लोको पायलट और 4 गार्ड रहेंगे.

ट्रेन का शेड्यूल-
प्रस्थान- सुबह 9:10 बजे चारबाग स्टेशन से रवाना होगी.
– सुबह 11:30 बजे अयोध्या रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.
आगमन- दोपहर 3:50 बजे अयोध्या स्टेशन से प्रस्थान करेगी.
– शाम 6:10 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.
फैक्ट- सुबह 8 से 12 व शाम 4 से 5 बजे तक प्रभावित रहेंगी ट्रेनें.
– 250 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी संभालेंगे मोर्चा.
– 8 लोको पायलट व 4 गार्डों के हाथ में होगी ट्रेन की कमान.
– 6 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन होगा प्रभावित, बदले प्लेटफॉर्म पर आएंगी ट्रेनें.

Source link