Jimikand or suran benefits for health mt

23

Jimikand or Suran Benefits For Health: दिवाली की रात भोजन में जिमीकंद (Jimikand) यानी सूरन की सब्जी खाने से घर में धन-संपदा और सुख-समृद्धि बढ़ती जाती है. इसी मान्यता के चलते दिवाली की रात जिमीकंद की सब्जी (Vegetable) बनाये और खाये जाने की परंपरा है. आपने भी इस परंपरा को निभाने के चलते जिमीकंद की सब्जी खाई होगी. लेकिन क्या आप जिमीकंद सब्जी के फायदों (Benefits) के बारे में जानते हैं ? बता दें कि जिमीकंद एक ऐसी सब्जी है जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है और सेहत को ये कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करती हैं.

जिमीकंद यानी सूरन एक जड़ है. ये एक कंद के रूप में होती है और ये  सामान्य तौर पर अपने आप ही उगती है. इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी1 और फोलिक एसिड होता है. साथ ही जिमीकंद में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है. जिमीकंद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है और ये कई तरह की दिक्कतों को कम करने में मदद करती है. आइये जानते हैं जिमीकंद के फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: बीपी, डायबिटीज में बेहद काम की चीज है शकरकंद, जानिए इसके फायदे

 डायबिटीज में मददगार

जिमीकंद में नेचुरल तौर पर एलेंटॉइन नाम का केमिकल कंपाउंड पाया जाता है जिसमें एंटी-डायबिटिक प्रभाव होता है. इसी वजह से ये डायबिटिक लोगों के लिए फायदेमंद साबित होती है. ये सब्जी लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने में मदद करती है. साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके मधुमेह से राहत देने में मददगार साबित होती है.

वजन घटाने में सहायक

जिमीकंद में एंटी-ओबेसिटी इफेक्ट्स होता है, जिसकी वजह से ये वजन कम करने में भी काफी सहायता करती है. दरअसल जिमीकंद में फ्लेवोनॉयड कंपाउंड की वजह से ही इसमें ये इफेक्ट्स पाया जाता है, जो मोटापा व चर्बी को कम करने में सहायता करता है. इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी  होती है जो लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देती है.

ये भी पढ़ें: एक नहीं कई तरीकों से फायदेमंद है सिंघाड़ा, इस सीजन में जरूर करें उपयोग

 डाइजेशन के लिए फायदेमंद

जिमीकंद डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने और मेटाबॉल्जिम को बेहतर करने में मदद कर सकती है. ये फाइबर से भरपूर होती है, जिससे डाइजेशन रिलेटिड दिक्कतों से बचाव करने में मदद मिलती है. इससे कब्ज और गैस की दिक्कत से भी निजात मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link