IRCTC के Stock को लेकर निवेशक असमंजस में – बेचें या निवेश रखें बरकरार Investors confused about IRCTC stock – sell or keep investment

28

भारतीय रेलवे की सब्सिडियरी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन IRCTC का शेयर बुधवार को ऑलटाइम हाई पर पहुंचा .

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 20 Oct 2021, 05:53:43 PM

IRCTC के Stock को लेकर निवेशक असमंजस में (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

भारतीय रेलवे की सब्सिडियरी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन IRCTC का शेयर बुधवार को ऑलटाइम हाई पर पहुंचा . लेकिन 6393 रूपए प्रति शेयर की तेजी दर्ज करने के बाद इसमें गिरावट का तेज सिलसिला शुरू हुआ और दूसरे दिन बुधवार को यह केवल 4370 पर पहुंच गया. IRCTC को काफी मजबूत शेयर माना जाता था, इसका कारोबार काफी मजबूत है और फंडामेंटली यह काफी आकर्षक है. ऐसे में जब इसमें करीब 30 प्रतिशत की गिरावट आई, तो निवेशक यह सोचने पर मजबूर हो गए कि इसे अपने पास रखे रहें या बेचकर निकल जाएं.

आपको बता दें कि पिछले एक हफ्ते के दौरान IRCTC के शेयरों की कीमत में तेजी से इजाफा हुआ था और वह अपने ऑल टाइम हाई के आसपास ट्रेड हो रहा था.  इस शेयर में दर्ज की गई अभूतपूर्व तेजी के बाद मंदड़िये हरकत में आ गए और कारोबार के आखिरी सत्र में BSE पर IRCTC 8 फीसदी गिरकर बंद हुआ.  बाजार के बंद होते वक्त शेयर का भाव 4370 रूपए  था. फिलहाल शेयर 4400 रूपए के ऊपर बना हुआ है. 

यह भी पढ़े-  कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा-कांग्रेस में अब सब कुछ दिल्ली से तय होता है

वित्त वर्ष 2021-22 की अप्रैल-जून तिमाही में IRCTC के मुनाफे में उछाल आया था. पहली तिमाही में IRCTC को 82 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ. एक साल पहले समान तिमाही में IRCTC को 24 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था. रेवेन्यू में 85 फीसदी की उछाल रही और इसका रेवेन्यू जून 2020 तिमाही में 131 करोड़ रुपये के मुकाबले में 243 करोड़ रुपये हो गया था. 

IRCTC का फंडामेंटली इतना मजबूत इसलिए माना जाता है क्योंकि इंटरनेट टिकटिंग के क्षेत्र में इसका एकाधिकार है. यहां तक कि पूरी कंपनी का 50 प्रतिशत से ज्यादा रेवेन्यू इंटरनेट टिकटिंग से ही आता है. अब त्यौहारों के सीजन में इसके रेवेन्यू के और भी बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. कोरोना का असर भी रेलवे के बिजनेस पर अब कम हो रहा है. ऐसे में दीपावली के आसपास IRCTC के शेयरों में फिर से तेजी देखने में आए, तो यह हैरानी का विषय नहीं होना चाहिए. नई ट्रेनें चलने का फायदा भी कंपनी को मिलेगा. कैटरिंग के काम में बढ़ोतरी होने से भी कंपनी लाभ में रहेगी, क्योंकि उसके कुल रेवेन्यू का 25 फीसदी से ज्यादा तो कैटरिंग से ही आता है.

यह भी पढ़े- एंजलीना ने गायब की पति से जुड़ी प्यार की आखिरी निशानी, लोग दे रहे ऐसा रिएक्शन

निवेशकों को IRCTC से इतनी ज्यादा उम्मीदें इसलिए है, क्योंकि इसका ट्रैक रिकॉर्ड काफी बेहतरीन है. शेयर की कीमतों में आई भारी गिरावट के बावजूद IRCTC ने एक महीने में 20 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है. निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही फिर IRCTC उन्हें मालामाल करने के लिए तेजी से आगे बढ़ेगा.



संबंधित लेख

First Published : 20 Oct 2021, 05:53:43 PM


For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link