IPL Season 1 To Season 12: Know How Mumbai Indians Performed Every Year

45


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आगाज 19 सितंबर से यूएई में होने जा रहा है. इस लीग का शुरुआती मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और पिछले साल की उप-विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच होगा. IPL के खिताब पर चार बार कब्जा जमा चुकी मुंबई इंडियंस की नजर पांचवीं बार खिताब अपने नाम करने पर होगी. फिलहाल रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई की टीम अभ्यास में जुटी है. इस बार भी मुंबई इंडियंस की टीम को प्रबल दावेदार माना जा रहा है. तो ऐसे में चलिए जानते हैं साल 2008 से लेकर 2019 तक मुंबई इंडियंस का सफर कैसा रहा है.

साल 2008 मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन

आईपीएल के पहले सीज़न में मुंबई इंडियंस की टीम का प्रदर्शन मिलाजुला रहा था. उसने आईपीएल के पहले सीजन में खेले 14 मुकाबलों में 7 में जीत दर्ज की थी. जबकि 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा था. आईपीएल के पहले सीज़न में मुंबई इंडियंस की टीम पॉइंट टेबल में पांचवें स्थान पर रही थी. आईपीएल के पहले सीजन का खिताब राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अपने नाम किया था. उस वक्त राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉर्न थे.

साल 2009 मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन

आईपीएल के दूसरे सीजन का शुरुआती मकुाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुआ. इस मैच में मुंबई की टीम ने 19 रनों से शानदार जीत दर्ज की. हालांकि वह जीत की लय को पूरे सीजन बरकरार नहीं रख पाई. मुंबई इंडियंस की टीम का प्रदर्शन दूसरे सीजन में काफी निराशाजनक रहा. मुंबई की टीम ने दूसरे सीजन में कुल 14 मुकाबले खेले, जिसमें से वह केवल 5 में ही जीत दर्ज कर पाई और जबकि 8 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा. मुंबई की टीम दूसरे सीजन में पॉइंट टेबल में 7वें स्थान पर रही थी. इस बार आईपीएल सीजन का खिताब एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में डेक्कन चार्जस टीम में जीता.

साल 2010 में फाइनल में पहुंचीं मुंबई इंडियंस

IPL का तीसरा सीजन मुंबई इंडियंस के लिए शानदार रहा. मुंबई की टीम ने तीसरे सीजन बेहतरीन प्रदर्शन किया और फाइनल तक का सफर तक किया. हालांकि वह खिताब अपने नाम नहीं कर पाई. धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 22 रन से मात देकर आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. आईपीएल के तीसरे सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम 14 मैचों में 10 जीत और चार हार के साथ अंक तालिका में पहले स्थान पर रही थी.

साल 2011 मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन

IPL का चौथा सीजन भी मुंबई की टीम के लिए अच्छा रहा. हालांकि वह इस बार भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाई. आईपीएल के चौथे सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम 14 मैचों में 09 जीत और 05 हार के साथ पॉइंट टेबल में तीसरे स्थान पर रही. आईपीएल 2011 में चेन्नई ने लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम किया.

साल 2012 मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन

आईपीएल के 5वें सीजन में मुंबई इंडियंस का एक बार फिर शुरुआती मैच चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हुआ. इस मैच में मुंबई ने शानदार 8 विकेट से जीत दर्ज की. अपने सीजन के शुरुआती मैच में शानदार जीत दर्ज करने वाली मुंबई इंडियंस के फैन्स को उम्मीद थी कि इस बार टीम कुछ अच्छा करेगी और खिताब अपने नाम करेगी. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. मुंबई इंडियंस की टीम ने साल 2012 में 16 मैचों में 10 जीत दर्ज की जबकि 06 में उसे हार का सामना करना पड़ा. मुंबई 5वें सीजन में पॉइंट टेबल में तीसरे स्थान पर रही. साल 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार की विजेता सीएसके को फाइनल मुकाबले में मात देकर पहली बार खिताब अपने नाम किया.

साल 2013 में पहली बार मुंबई इंडियंस ने जीता खिताब

मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल का छठा सीजन अपने नाम किया. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपना पहला खिताब जीता. मुंबई ने फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 23 रनों से जीत दर्ज की.

साल 2014 में मुंबई इंडियंस का ऐसा रहा प्रदर्शन

मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन आईपीएल के 7वें सीजन में ज्यादा खास नहीं रहा. मुंबई इंडियंस की टीम ने साल 2014 में 14 मुकाबले खेले, जिसमें उसने 7 में जीत दर्ज की जबकि 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा. मुंबई पॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर रही. इस लीग का आयोजन संयुक्त रूप से भारत और यूएई में किया गया था. कोलकाता नाइट राइडर्स ने फाइनल मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 3 विकेट से मात देकर दूसरी आईपीएल की ट्रॉफी जीती.

साल 2015 में दूसरी बार विजेता बनीं मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन आईपीएल के 8वें सीजन में शानदार रहा और उसने दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया. इस बार भी मुंबई इंडियंस ने फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को मात देकर खिताब अपने नाम किया. टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में लगातार हार का सामना करने के बाद मुंबई की टीम ने शानदार वापसी की और फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रनों से हराया.

साल 2016 में मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन

IPL का 9वां सीजन मुंबई की टीम के लिए अच्छा तो रहा लेकिन वह खिताब अपने नाम नहीं कर पाई. साल 2016 में मुंबई इंडियंस की टीम ने 14 मैचों में से 8 में जीत दर्ज की, जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा. मुंबई की टीम IPL के 9वें सीजन में पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर रही. आईपीएल 2016 में डेविड वार्नर की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को फाइनल मुकाबले में मात देकर खिताब अपने नाम किया. ये पहला सीजन था जिसमें सीएसके और राजस्थान रॉयल्स टीमों ने हिस्सा नहीं लिया था. जिसके चलते गुजरात लायंस और राइसिंग पुणे सुपरजायंट्स टीम की आईपीएल में एंट्री हुई थी.

साल 2017 में तीसरी बार चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस की टीम

मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल के 10वें सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीसरी बार खिताब अपने नाम किया. आईपीएल 2017 में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई ने रोमांचक फाइनल मुकाबले में पुणे सुपरजायंट्स को एक रन से मात देकर खिताब जीता.

साल 2018 में मुंबई इंडियंस की टीम का प्रदर्शन

मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल के 11वें सीजन में शानदार प्रदर्शन किया. हालांकि वह खिताब अपने नाम नहीं कर पाई. इस आईपीएल 2018 में मुंबई की टीम ने 14 मैच खेले, जिसमें से उसने 10 में जीत दर्ज की. जबकि 4 में उसे हार झेलनी पड़ी. मुंबई की टीम 11वें सीजन में पॉइंट टेबल में टॉप पर रही. 2018 में दो साल के बाद टूर्नामेंट में वापसी करने वाले चेन्नई सुपरकिंग्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और खिताब अपने नाम किया.

साल 2019 में चौथी बार चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल के 12वें सीजन में शानदार प्रदर्शन किया और इतिहास रचते हुए चौथी बार खिताब अपने नाम किया. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने बेहद रोमांचक फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को एक रन से मात दी और चौथी बार आईपीएल चैंपियन बनी.

ये भी पढ़ें:

साक्षी से पहले इन एक्ट्रेस के साथ धोनी के अफेयर की खूब हुई थी चर्चा, जानें खूबसूरत अभिनेत्रियों के नाम



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here