International Cricket Council Clarifies Follow On Rule For World Test Championship Final

78

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने स्पष्ट किया है कि यदि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के पहले दिन का खेल बारिश के कारण खराब हो जाता है तो फॉलोऑन नियम नहीं बदलेगा, जो आमतौर पर दूसरे टेस्ट मैचों में होता है. यह स्पष्टीकरण इंग्लैंड के साउथेम्टन में 18-23 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में रिजर्व डे को ध्यान में देखते हुए दिया गया है.

सामान्य मामलों में फॉलोऑन आईसीसी रूल्स के क्लोज 14.1.1 तहत दिया जाता है. इसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम 200 रनों की बढ़त मिलने के बाद विपक्षी टीम को फिर से बैटिंग के लिए बुलाया जा सकता है. मैच के दिनों की संख्या कम होने पर रनों की संख्या भी कम हो जाती है. 3 या 4 दिनों के मैच में 150 रन,  2 दिन के मैच में 100 रन और 1 दिन के मैच में 75 रन की लीड फॉलोऑन के मान्य होती है.

खेल शुरू होने पर काउंट होगा पूरा दिन
यदि मैच के पहले और दूसरे दिन का खेल नहीं होता है, तो क्लोज 14.1 खेल की शुरुआत से शेष दिनों (निर्धारित रिजर्व डे सहित) के अनुसार लागू होगा. जिस दिन पहली बार खेल शुरू होता है उसे पूरे दिन के रूप में गिना जाता है, भले ही खेल शुरू होने का समय कुछ भी हो. पहला ओवर शुरू होने के बाद ही प्ले डे काउंट हो जाएगा. 

दो दिन का खेल खराब होने पर 150 रन हो जाती है लीड
हालांकि, हाल ही में आईसीसी ने कहा है कि यदि पहले और दूसरे दिन का खेल नहीं होता है तो पहली पारी में   200 रनों की बढ़त केवल 150 रन कर दी जाएगी. आम तौर पर ऐसा तब होता है जब केवल पहले दिन का खेल नहीं हो पाता है. लेकिन रिजर्व डे होने पर पहले दिन खेल खराब होने पर भी 200 रन की ही लीड मान्य होगी.  

 यह भी पढ़ें- 

French Open: रोजर फेडरर ने बीच में ही फ्रेंच ओपन से हटने का फैसला किया, कल चौथे दौर में माटियो बेरेटिनी से होनी थी भिड़ंत

WTC Final: स्विंग के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजी देखने के लिए उत्सुक हैं माइक हेसन, बोले- फाइनल में कोहली-विलियमसन की कप्तानी का टेस्ट होगा

Source link