Indian Air Force Writes Letter To Censor Board Objecting To Its Undue Negative Portrayal In Movie Gunjan Saxena The Kargil Girl

58

भारतीय वायु सेना ने फिल्म ‘गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल’ में बल के ‘अनुचित नकारात्मक’ चित्रण पर आपत्ति जताते हुए सेंसर बोर्ड को एक लेटर लिखा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. यह फिल्म आज Netflix पर रिलीज हुई है. ‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ भारतीय वायु सेना की लड़ाकू पायलट गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित है. भारतीय वायुसेना की अधिकारी गुंजन सक्सेना 1999 के करगिल युद्ध में हिस्सा लेने वाली पहली महिला पायलट बनीं. इसका निर्माण करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस ने किया है. जाह्न्वी कपूर ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है.

अधिकारी ने कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना ने फिल्म ‘गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल’ के उन कुछ दृश्यों पर आपत्ति जताते हुए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को एक पत्र लिखा है जिनमें उसे अनुचित रूप से नकारात्मक ढंग से चित्रित किया गया है.” सूत्रों ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने कुछ वेब सीरीज में सशस्त्र बलों के जवानों के चित्रण पर कड़ी आपत्ति जताते हुए सीबीएफसी को पत्र लिखा था.

उन्होंने कहा कि यह आग्रह किया गया था कि प्रोडक्शन हाउस को सेना से जुड़े किसी विषय पर फिल्म, वृत्तचित्र या वेब सीरीज का प्रसारण करने से पहले मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने की सलाह दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के जवानों का ‘अपमानजनक चित्रण’ किए जाने के संबंध में मंत्रालय को कुछ शिकायतें मिली थीं. सूत्रों ने कहा कि पिछले महीने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भी विचार के लिए पत्र भेजा गया था.

पहले यह फिल्म 13 मार्च 2020 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, फिर कोविड-19 के दौरान फिल्म की रिलीज को स्थगित कर दिया गया था और फिर लॉकडाउन लगाया गया था. अब यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है. बता दें कि जाह्नवी कपूर की ये दूसरी फिल्म है. उन्होंने फिल्म ‘धड़क’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की खूब सराहना हुई थी.

ये भी पढ़ें:

आज नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रही है जाह्नवी कपूर की ‘गुंजन सक्सेना’, यहां पढ़ें क्विक रिव्यू

वायुसेना ने जान्हवी की ‘गुंजन सक्सेना: द करगिल-गर्ल’ पर जताई आपत्ति, सेंसर बोर्ड से की NOC रद्द करने की मांग

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here