India Women Vs South Africa Women 4th ODI South Africa Beats India By Seven Wickets To Win ODI Series

35

India Women vs South Africa Women: दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम ने चौथे वनडे में शानदार प्रदर्शन किया और भारतीय महिला टीम को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही अफ्रीकी टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली.

भारत रत्न अटल विहारी वाजपेयी एकाना स्टेडियम में खेले गए चौथे वनडे मुकाबले में भारतीय महिला टीम को रविवार को सात विकेट से हराकर अफ्रीकी टीम ने पांच मैचों की सीरीज अपने नाम की. इस मुकाबले में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूनम राउत के 123 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से नाबाद 104 रन की पारी के दम पर 50 ओवर में चार विकेट पर 266 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने ली के 75 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 69 रन के सहारे 48.4 ओवर में तीन विकेट पर 269 रन बनाकर मैच जीत लिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका महिला टीम को ली और कप्तान लौरा वोलावार्ट ने अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि हरमनप्रीत कौर ने ली को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया. इसके बाद मानसी जोशी ने वोलवार्ट को आउट कर पवेलियन भेजा. वोलवार्ट ने 78 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 53 रन बनाए.

दो झटके लगने के बाद लारा गुडऑल ने मिगनोन डू प्रेज के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 103 रन जोड़े. राजेश्वरी गायकवाड़ ने डू प्रेज को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका दिया. डू प्रेज ने 55 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 61 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की पारी में गुडऑल 66 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से नाबाद 59 और मरिजाने काप 18 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 22 रन बनाकर नाबाद रहीं. भारत की तरफ से मानसी, गायकवाड़ और हरमनप्रीत ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले, भारतीय टीम ने पूनम की शतकीय पारी की बदौलत 266 रन का स्कोर बनाया. पूनम ने दूसरे और तीसरे वनडे में अर्धशतक जड़ा था. भारत ने इस मुकाबले में सलामी बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिग्स की जगह प्रिया पुनिया को अंतिम एकादश में शामिल किया. लेकिन भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 17 के कुल स्कोर पर स्मृति मंधाना (10) का विकेट गंवाया. पहला झटका लगने के बाद प्रिया ने पूनम के साथ पारी को आगे बढ़ाया. उनकी साझेदारी और बड़ी होती, उससे पहले ही प्रिया अपना विकेट गंवा बैठी. प्रिया ने 51 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 32 रन बनाए.

इसके बाद पूनम और कप्तान मिताली राज ने भारतीय पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी की. मिताली के आउट होने के साथ ही इस साझेदारी का अंत हो गया. मिताली ने 71 गेंदों पर चार चौकों के सहारे 45 रन बनाए. मिताली के बाद हरमनप्रीत कौर ने जिम्मेदारी संभाली और 35 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाए. इनके अलावा दीप्ति शर्मा चार गेंदों पर एक चौके के सहारे आठ रन बनाकर नाबाद रहीं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से तुमी सेखुखुने ने दो विकेट, शब्निम इस्माइल ने एक विकेट और नोंदुमिसो शंगासे ने एक विकेट लिया.

Source link