India Vs Sri Lanka: Many Indian Players Expected To Debut On Sri Lanka Tour

21

India tour of Sri Lanka 2021: एक तरफ जहां भारत की एक टीम इंग्लैंड दौरे पर है, तो वहीं दूसरी तरफ बीसीसीआई ने एक दूसरी टीम बनाकर श्रीलंका भेजा है. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब एक समय में भारत की दो टीमें अलग अलग देशों के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट खेलेंगी. विराट कोहली जहां इंग्लैंड में टेस्ट टीम की कमान संभालेंगे, तो वहीं श्रीलंका में शिखर धवन को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

श्रीलंका में भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज़ और इतने ही मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेलनी है. वनडे सीरीज़ के साथ इस दौरे का आगाज़ होना है. पहले यह सीरीज़ 13 जुलाई को शुरू होनी थी, लेकिन श्रीलंकाई खेमे में कोरोना की एंट्री की वजह से अब 18 जुलाई से इस सीरीज़ की शुरुआत होगी. श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज़ में कई भारतीय खिलाड़ियों के इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने की उम्मीद है. 

देवदत्त पडिकल 

पडीकल ने विजय हजारे टूर्नामेंट (50 ओवर का मैच) में 147.4 की औसत से 737 रन बनाए थे. इसके अलावा उन्होंने आईपीएल 2020 में 15 मैचों में 473 रन और आईपीएल 2021 के सीजन में छह मैचों में 195 रन बनाए थे. उनकी धमाकेदार फॉर्म को देखते हुए उन्हें श्रीलंका दौरे के लिए चुना गया है. 

ऋतुराज गायकवाड़ 

महाराष्ट्र के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर लिया गया है. उन्होंने 2020 आईपीएल के छह मैचों में तीन अर्धशतक जड़े थे जबकि आईपीएल 2021 के सात में से दो मैचों में अर्धशतक लगाए. 

नितीश राणा

नितीश राणा कोलकाता नाइट राइडर्स के महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज होने के साथ-साथ ओपनिंग के तौर पर भी खेल चुके हैं. राणा ने विजय हजारे ट्रॉफी के सात मैचों में 398 रन बनाए थे. यह देखना दिलचस्प होगा कि द्रविड़ उन्हें डेब्यू का मौका देते हैं या नहीं. 

कर्नाटक के ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम का चयन चौंकाने वाला था. उन्होंने आईपीएल सहित हाल के घरेलू टूर्नामेंटों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था. कृष्णप्पा ने आईपीएल में महज दो मैच खेले और एक विकेट लिया. इसके बावजूद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज़ के लिए चुना गया है. 

वरुण चक्रवर्ती 

वरुण चक्रवर्ती कोलकाता नाइट राइडर्स के सफल खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने आईपीएल के इस सीजन में सात विकेट और पिछले सीज़न यानी 2020 के सीजन में 17 विकेट लिए थे. वरुण को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भी चुना गया था, लेकिन बाद में चोटिल होने के कारण उन्हें हटना पड़ा. 

चेतन सकारिया 

राजस्थान रॉयल्स के तेज़ गेंदबाज़ चेतन सकारिया को जयदेव उनादकट के आगे चुना गया. उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 1.2 करोड़ रुपये में खरीदा था. सकारिया टीम इंडिया के लिए मददगार हो सकते हैं और शायद उन्हें टीम में जगह भी मिल सकती है. 

Source link