India Vs Belgium Hockey Semi Final Match Preview Tokyo Olympics Head To Stats Records Wins And Losses

16

Tokyo Olympics 2020: भारतीय हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के दम पर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अब बेल्जियम के खिलाफ 41 साल बाद एक बार फिर भारत के पदक जीतने की संभावना है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप लीग मैच में 7-1 से हारने के बावजूद भारतीय टीम अब इतिहास रचने से सिर्फ एक कदम की दूरी पर है, और ये इसीलिए संभव हुआ क्योंकि इसके बाद भारतीय टीम ने चार मैचों में लगातार जीत हासिल करते हुए ये साबित कर दिया है कि ये टीम पिछले तीन दशकों की भारतीय टीमों से अलग है. 

हेड-टू-हेड में भारत से आगे है बेल्जियम

चलिए तो सबसे पहले आपको बता देते हैं कि बेल्जियम के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड कैसा है. दोनों टीमों के बीच अगर हेड टू हेड की बात करें तो 17 बार भारत और बेल्जियम एक दूसरे से भिड़े हैं. इसमें पांच मैचों में भारत को जीत मिली है और 9 मैचों में बेल्जियम को जीत नसीब हुई है. वहीं तीन मैच ड्रॉ रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेल्जियम इंटरनेशनल हॉकी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं. 

टोक्यो ओलंपिक 2021 में अब तक बेल्जियम की टीम ने 6 मैचों में 29 गोल किए हैं. लेकिन यहां पर ये भी ध्यान रखना होगा कि बेल्जियम ने ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ अपना मैच 2-2 की बराबरी पर मैच खत्म किया था. 

हालांकि, यूरोप में फ्रेंडली मैचों की सीरीज के दौरान भारत ने बेल्जियम को हराया था. इसलिए वर्ल्ड नंबर 2 टीम के खिलाफ भारत का जीतना मुश्किल ज़रूर माना जा रहा है, लेकिन नामुमकिन नहीं. 

भारत ने 41 साल से नहीं जीता है कोई मेडल 

बता दें कि ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को 41 साल से कोई मेडल नहीं मिला है. अब भारतीय टीम इस लंबे सूखे का खत्म करना चाहेगी. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने अब तक कुल 6 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से उसे पांच मैचों में जीत दर्ज की है.  

बेल्जियम ने अब तक नहीं जीता है गोल्ड 

गौरतलब है कि बेल्जियम ने अब तक हॉकी में गोल्ड मेडल नहीं जीता है. हालांकि, 2016 रियो ओलंपिक में उसने सिल्वर मेडल जीता था और उससे पहले 1920 में बेल्जियम की हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. हालांकि, अगर मौजूदा ओलंपिक की बात करें तो बेल्जियम की टीम अब तक एक भी मैच नहीं हारी है. 

अब तक 11 मेडल जीत चुकी है भारतीय टीम 

वहीं भारतीय पुरुष हॉकी टीम की बात करें तो ओलंपिक के इतिहास में वो अब तक 11 मेडल जीत चुकी है. इसमें आठ गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज शामिल हैं. भारतीय हॉकी टीम ने 1928, 1932, 1936, 1948, 1952, 1956, 1964 और 1980 में गोल्ड मेडल जीता था. इसके अलावा 1960 में सिल्वर मेडल और 1968 व 1972 में ब्रॉन्ज मेडल मिला जीता था.

Source link