IND Vs ENG: Teams Of India And England Will Face Each Other After 19 Years At Headingley Cricket Ground, Know Past Records ANN

67

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त से लीड्स में खेला जाएगा. 19 सालों बाद लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर दोनों टीमें आमने सामने होंगी. दोनों टीमों के बीच अब तक इस मैदान पर खेले गए 6 मैचों में भारत को 2 मैचों में जीत मिली है, वहीं इंग्लैंड ने 3 मुकाबलों में जीत हासिल की है. एक मैच ड्रॉ रहा है.

लीड्स में खेले गए पहले तीन मुकाबलों में इंग्लैंड ने ही जीत हासिल की थी, लेकिन 1986 और 2002 में भारतीय टीम ने इस मैदान पर न सिर्फ जीत हासिल की. बल्कि पहली बार 279 रन से और दूसरी बार पारी और 46 रनों के अंतर से इंग्लैंड को हराया था. ऐसे में एक बार फिर टीम के पास इतिहास रचने का मौका है. 

1986 में बेहद दिलचस्प रहा था मुकाबला 
इस मैदान पर 1986 में भारत बनाम इंग्लैंड मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 272 रनों का स्कोर खड़ा किया था. दिलीप वेंगसरकर ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाएं थे. इंग्लैंड को पहली पारी सिर्फ 102 रनों पर ही सिमट गई थी. रोजर बिन्नी ने 5 और मदन लाल ने 3 विकेट लेकर सीमिंग पिच पर इंग्लैंड को आगे बढ़ने नही दिया. दूसरी पारी में दिलीप वेंगसरकर ने नाबाद शतक बनाकर भारत का स्कोर 237 रनों तक ले गए. इंग्लैंड की दूसरी पारी भी 128 रनों पर सिमट गई. दूसरी पारी में भारत के मनिंदर सिंह ने 4 विकेट लिए थे. वेंगसरकर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था. 

2002 में ऐसा रहा था रोमांच
16 साल बाद जब 2002 में भारत और इंग्लैंड की टीमें इस मैदान पर आमने सामने हुईं, तब सौरव गांगुली कप्तान थे. इस मैच की पहली पारी में भारतीय टीम के तीन टॉप बल्लेबाज़ों ने शतक जड़कर स्कोर को 628 रनों तक पहुंचा दिया. राहुल द्रविड़ ने 148, सचिन तेंदुलकर ने 193 और सौरव गांगुली ने 128 रनों की पारी खेली थी. इंग्लैंड दोनों पारियों में 273 और 309 ही बना सकी. दोनों पारियों में अनिल कुंबले ने कुल 7 विकेट चटकाए थे. 

इस बार भी भारतीय टीम मजबूत
एक बार फिर हेडिंग्ले मैदान पर भारतीय टीम इंग्लैंड से भिड़ेगी. सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त से खेला जाएगा. इस मुकाबले से पहले भारतीय टीम काफी मजबूत लग रही है. टीम के सभी तेज गेंदबाज बेहतरीन फॉर्म में हैं और ओपनर्स भी लय में दिख रहे हैं. अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने भी लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में फॉर्म में वापस लौटने के संकेत दिए हैं. अब सिर्फ कप्तान विराट कोहली के लय में वापस आने का इंतजार है.

यह भी पढ़ेंः IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह ने एंडरसन ने क्यों मांगी माफी? फील्डिंग कोच ने बताई लॉर्ड्स टेस्ट में विवाद बढ़ने की वजह

Source link