आईएएस भी बन सकते हैं प्रबंधन के छात्र- देशराज बंसल

13

लखनऊ. भास्कर न्यूज राजधानी के गोमतीनगर स्थित आईएमआरटी बिजनेस स्कूल में आयोजित तीन दिवसीय बीबीए इंडक्शन प्रोग्राम के समापन सत्र को संबोधित करते हुए संस्था के चेयरमैन डीआर बंसल ने प्रेरणादायक जीवनियों के माध्यम से अध्ययनरत छात्रों को सिविल सर्विसेज के लिए प्रेरित किया। और कहा कि प्रबंधन एवं तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र प्रतिभाशाली होने के साथ उत्साह एवं नई ऊर्जा से लबरेज होते हैं।जरूरत सिर्फ़ अच्छे मार्गदर्शन और परिश्रम की होती है।लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी छात्र एवं छात्राओं को एकाग्रता के साथ अपना भविष्य संवारने में क़ीमती वक़्त को बिताना चाहिए।

व्यवसायिक शिक्षा एवं प्रबंधन में शिक्षा ग्रहण कर रहे कालेज के दो हजार छात्रों में से करीब 120 बीबीए के छात्र एवं छात्राओं ने इंडक्शन प्रोग्राम में हिस्सा लिया। 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक चले इस कार्यक्रम में कई शिक्षाविदों ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की राह दिखाई।और संघर्ष की बदौलत हर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रेरित किया। उल्लेखनीय है कि राजधानी का यह शिक्षण संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी होने के साथ ही समाजसेवा के क्षेत्र में अपनी खास पहचान रखता है।सामाजिक व शिक्षण कार्यों की बदौलत अपनी अलग पहचान रखने वाले इस कालेज में प्रत्येक छात्र एवं छात्राओं को मोटिवेशन के माध्यम से ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया जाता है।

विगत 12 वर्षों से इन्स्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट रिसर्च एण्ड टेक्नालॉजी, संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में अपना शतप्रतिशत योगदान दे रहा है जिसके अर्न्तगत कालेज ऑफ इन्नोवेटिव मैनेजमेंट एण्ड साइंस, संचालित पाठ्यक्रम एमबीए,बीबीए, बीसीए, बीकाम, बीकाम आनर्स एवं बीएड में लगभग दो हजार छात्र-छात्राएं प्रतिवर्ष शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसी के अंतर्गत बीबीए छात्रों के लिए तीन दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम 4 अक्टूबर को शुरू किया गया था। जो लगभग 120 छात्रों की भागीदारी के साथ आयोजित किया गया। संस्था की परंपरा का पालन करते हुए संस्थान में कार्यक्रम की शुरुआत प्रभारी प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट, समृद्धि चतुर्वेदी द्वारा प्रस्तुत सौहार्दपूर्ण स्वागत भाषण से हुई। उन्होंने छात्रों को संस्था के नियमों और विनियमों से परिचित कराया। तथा छात्रों को कुछ गेम खिलाते हुए एक दूसरे से परिचय भी कराया गया। इसके बाद छात्रों के एडमिशन सम्बन्धित सभी दस्तावेजों का संकलन भी कराया गया। उनके क्लास कोऑर्डिनेटर, डॉ. डॉली रॉय चौधरी ने नए छात्रों को सम्बोधित कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम के दूसरे दिन छात्रों को सभी शिक्षकों एवं समस्त स्टाफ से परिचित कराया गया।

बीबीए इंडक्शन प्रोग्राम का समापन

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रभावशाली प्रवक्ता डा0 विवेक पंडित, एवं प्रो0 एमए उस्मानी ने छात्रों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम के तीसरे दिन संस्थान के चेयरमैन देशराज बंसल ने सभी अतिथियों को धन्यवाद करते हुए तथा नये छात्रों का अभिवादन करते हुए कुछ प्रेरणादायक जीवनियों के माध्यम से छात्रों को सिविल सर्विस के लिए प्रेरित किया एवं उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में विनीत श्रीवास्तव, अध्यक्ष लायन्स क्लब भी उपस्थित रहे जिन्होने छात्रों को समाज सेवा करने के लिए प्रेरित किया। अंततः छात्रों को एक नये उत्साह एवं नई उर्जा के साथ कामयाबी की दिशा में अग्रेसित होने की शुभकामनाओं के साथ दिन के कार्यक्रम का समापन हुआ।सभी कार्यक्रमों का संचालन एवं संपादन समृद्धि चतुर्वेदी द्वारा सुचारू ढंग से किया गया।