Imran Khan : PAK PM said Inflation in Pakistan quite Low, my Gov managing prices much better than other countries | पाकिस्तान के PM बोले- हमारे यहां महंगाई बाकी देशों से बहुत कम; मुल्क में महंगाई दर 10% तक पहुंची

26
  • Hindi News
  • International
  • Imran Khan : PAK PM Said Inflation In Pakistan Quite Low, My Gov Managing Prices Much Better Than Other Countries

इस्लामाबाद2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान में महंगाई दर 9 से 10% के बीच पहुंच गई है। इसके बावजूद इमरान खान मुल्क को यह भरोसा दिलाने की कोशिश कर रहे हैं कि पाकिस्तान में हालात भारत और दूसरे देशों से काफी बेहतर हैं। खास बात यह है कि पिछले दिनों ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में आईएमएफ के हवाले से कहा था कि महंगाई के मामले में पाकिस्तान दुनिया में चौथे नंबर पर है। पाकिस्तान में पिछले हफ्ते पेट्रोल और डीजल 8 रुपए प्रति लीटर महंगे किए गए थे।

हकीकत से दूर
पाकिस्तान की जनता महंगाई से कराह रही है। मुल्क में एक किलोग्राम शक्कर का मूल्य 160 रुपए किलो हो गया है। इसके बावजूद इमरान सरकार यह मानने के लिए तैयार नहीं है कि देश में महंगाई है। इमरान सरकार में सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने पिछले दिनों कहा था कि भारत में पेट्रोल 250 रुपए लीटर है, जबकि पाकिस्तान में महज 145 रुपए लीटर। इस मामले में दो बातें गौर करने लायक हैं। पहली- भारत में पेट्रोल 250 रुपए प्रति लीटर नहीं, बल्कि 110 रुपए के आसपास है। दूसरी- पाकिस्तान में एक डॉलर का मूल्य 174 पाकिस्तानी रुपए है। जबकि भारत में यह करीब 74 रुपए है।

अपनी तारीफ
पाकिस्तान में इस वक्त इमरान सरकार को महंगाई के मुद्दे पर हर तरफ से मार पड़ रही है। आम लोग सड़कों पर उतरने लगे हैं और अब तो फौज ने भी इस मुद्दे पर सरकार से नाराजगी जता दी है। इसके बावजूद इमरान खान और उनके मंत्री मुल्क से झूठ बोल रहे हैं। उनको यह भरोसा दिलाने की कोशिश कर रहे हैं कि वहां हालात बहुत बेहतर हैं और महंगाई पूरी दुनिया में बढ़ रही है। इमरान ने कहा- हमने दूसरे मुल्कों की तुलना में पाकिस्तान में इसे बेहतर तरीके से संभाला है।

घिर गई सरकार
विपक्ष का गठबंधन यानी पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) जल्द ही इमरान खान सरकार के खिलाफ महंगाई मार्च निकालने जा रहा है। सरकार को डर यह है कि कहीं इसमें आम लोग भी शामिल न हो जाएं।

सरकार की दिक्कत ये भी है कि खुद उसके सबसे बड़े बैंक ने साफ कर दिया है कि अगले 6 महीने तक किसी भी सूरत में महंगाई कम नहीं होगी। हाल ही में इमरान सऊदी अरब गए थे। वहां से 3 अरब डॉलर का कर्ज लेकर आए। दिक्कत ये है कि इस कर्ज को सिर्फ रिजर्व के तौर पर बैंक में रखा जा सकता है। इसे खर्च नहीं किया जा सकता। सरकार के हिसाब से पाकिस्तान में महंगाई दर 9.2% है जबकि देश के कई इकोनॉमिस्ट यह 10% से ऊपर बता रहे हैं। प्रति व्यक्ति आय 1260 डॉलर हो गई है। भारत में यह करीब 2400 डॉलर है।

खबरें और भी हैं…

Source link