Health Tips: इन सावधानियों को बरतकर लंबे समय तक मजबूत रख सकते हैं दांत | health – News in Hindi

33

सफेद मोतियों जैसे चमकते दांत इंसान व्यक्तित्व में निखार लाते हैं.

चमकते दांत (Teeth) खाना खाने के अलावा व्यक्तित्व (Personality)में निखार लाने का काम करते हैं. इसलिए दांतों को लंबे समय तक मजबूत बनाए रखना जरूरी है. इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए जा रहे तरीकों को अपना सकते हैं.

सफेद मोतियों जैसे चमकते दांत (Teeth)आपके व्यक्तित्व में निखार लाते हैं. इसीलिए हर कोई चमकते और मजबूत दांत चाहता है. इसके लिए आपको दांतों के साथ ही मसूढ़ों की देखभाल करने की जरूरत होती है. जिससे की मुंह (Mouth)में बदबू पैदा न हो और दांत खराब न हों. क्योंकि दांत इंसानी शरीर का बेहतर हिस्सा है, जो इंसान की सुंदरता (Beauty) के साथ ही स्वाद चखने में मदद करता है.

इंसान की जिंदगी खानपान से चलती है. कोई भी चीज खाने के लिए स्वस्थ दांतों का होना जरूरी होता है. क्योंकि पेट तक पहुंचनेवाली खुराक दातों के माध्यम से जाती है. अगर मसूढ़ों के माध्यन से खून या मवाद पेट में जाती है तो यह नुकसान करती है. दांत इंसान के शरीर में बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होते हैं, जिनकी सफाई बचपन से ही करनी जरूरी होती है.

ब्लड शुगर लेवल को कम करता है प्याज, डायबिटीज रोगी खाने में ऐसे करें शामिल

दांतों को और स्वस्थ और चमकदार बनाएंएबीपी न्यूज की खबर के अनुसार दांतों को लापरवाही के कारण बीमारी लगती है. अगर आप चाहते हैं कि आपके दांत हमेशा चमकते रहें और बदबू रहित हो तो आपको खाने के बाद रोज ब्रेश कर दांतों को साफ करना चाहिए. क्योंकि दातों में खाना या अन्य चीजें फंस जाती हैं और वह सड़ जाती हैं. इससे मुंह में बदबू होने के साथ ही दांतों का रंग भद्दा होने लगता और बीमारिया लगनी शुरू हो जाती हैं. इसलिए दांतों पर नरम ब्रश को इस्तेमाल करना चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि एक ही ब्रश को कई महीनों तक इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.

लापरवाही पड़ सकती है भारी
विशेषज्ञों की सलाह है कि एक ब्रेश को तीन महीने से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर दांतों में खुराक फंसी है तो उसे पहले निकाल लें इसके बाद ही ब्रश शुरू करें. दांत साफ करते वक्त ब्रश को कलम लिखने की स्टाइल में पकड़ना चाहिए. स्टैंडर्ड टूथ ब्रश और पेस्ट से दांतों और मसूढ़ों को स्वस्थ रखा जा सकता है. दातों में सूराख होना दांत को कमजोर करता है. साथ ही मसूढ़ों को भी प्रभावित करने का कारण बनता है. इसलिए फ्लोराइड वाले टूथ पेस्ट इस्तेमाल किए जाने चाहिए. क्योंकि यह सूराख के खिलाफ दांतों में प्रतिरोधक पैदा करता है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here