Health news must add these food in your diet for good oxygen deep

18

Oxygen Rich Food: शरीर में कोशिकाओं का बनना और उनका सही तरीके से काम करना ऑक्सीजन (Oxygen) पर निर्भर करता है. कुछ लोगों में ऑक्सीजन की कमी की समस्या होती है , जिसके कई सारे कारण हो सकते हैं. अगर हम अपने खाने में ऑक्सीजन से भरपूर चीजों का सेवन करें तो इससे हमारी बॉडी (Body)में ऑक्सीजन का प्रवाह सही रहेगा. सामान्य तौर से ऑक्सीजन हरी सब्जियों, फल, बीज, अंकुरित अनाज और मेवे में मिलता है. इनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती  है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.यहां कुछ ऐसे  फल और सब्जियां हैं जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.जो आपके लो ऑक्सीजन लेवल को दुरुस्त करने  में मदद करेंगे.

पालक

 हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार पालक में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है. उसके अलावा यह आयरन शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को मजबूत करता है. पालक डाइट में शामिल करने से दिमाग और मांसपेशियां बहुत अच्छे से काम करते हैं.

Avocado /एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन और मिनरल्स भरपूर होते हैं, जो ब्लड के प्रवाह और ब्रेन तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं .अगर किसी को ऑक्सीजन डिफिशिएंसी है उनको यह खाना चाहिए.

शकरकंद

शकरकंद यानी स्वीट पटेटो में एंटी ऑक्सीडेंट होता है. जो शरीर के अंगों की रक्षा करते है. इनमें मिनरल के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करें, ऑक्सीजन की कमी से शरीर में होने वाले नुकसान से यह बचाएगा.

यह भी पढ़ें: दूषित हवा और शोर शराबे से हार्ट फेल का रिस्क ज्यादा: रिसर्च

तरबूज

तरबूज में अल्कलाइन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, साथ ही इसका पीएच वैल्यू भी बहुत अधिक होता है. लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि तरबूज में बेटा कैरोटीन और लाइकोपिन भी होता है. इनकी वजह से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है.

नींबू

आसानी से मिलने वाला नींबू ऑक्सीजन डिफिशिएंसी को कम करने में बहुत असरदार है. नींबू में पोटेशियम भी पाया जाता है जो मेंटल अलर्टनेस का काम करता है.

यह भी पढ़ें:बच्चे के साथ जब करें फ्लाइट में सफर, इन बातों का रखें ख्याल

शिमला मिर्च

इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए भी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें वॉटर कंटेंट यानी कि पानी की मात्रा अधिक होती है. जो शरीर को जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन देने में मदद करता है. इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link