Health news Health Benefits Of Cardamom Water control blood sugar level and gastric problems pur

19

Health Benefits Of Cardamom Water: इलायची का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं इलायची खाने से सेहत पर भी असर पड़ता है. वहीं इलायची खाने से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची को खाने में शामिल करने के साथ ही आप इसका पानी भी पी सकते हैं. रोजाना इलायची का पानी पीने से सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं. इलायची के पानी से पाचन (Digestion) में सुधार होता है और गैस (Gastric) की समस्या से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं कैसे तैयार करें इलायची का पानी और किस तरह से ये शरीर को फायदा पहुंचाता है.

ऐसे बनाएं इलायची का पानी
-सबसे पहले एक लीटर पानी में 5 इलायची छीलकर रातभर के लिए भिगो दें.
-सुबह पानी को गर्म करके पी लें.
-आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः सर्दी-खांसी से लेकर जोड़ों के दर्द तक में आराम देती हैं अडूसा की पत्तियां, इस तरह करें इस्तेमाल

इलायची का पानी पीने के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल
इलायची में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऐसे में यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. इससे शरीर में खून के थक्के बनने का खतरा कम होता है और हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

ब्लड शुगर लेवल रखे कंट्रोल में
इलायची का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इससे शरीर की थकान भी दूर होती है.

इसे भी पढ़ेंः हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 5 सब्जियां

पाचन करे दुरुस्त
इलाची का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. ऐसे में पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

वजन करे कंट्रोल
विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होने के कारण इलायची का पानी शरीर में जमे एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करता है. इससे बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link