Health news food for good night sleep know how to get rid of insomnia problems pra

24

Food For Good Night Sleep : रात के समय जागना आज के लाइफस्‍टाइल का हिस्‍सा बन गया है.  लेकिन अगर आप चाहकर भी अगर बिस्‍तर में रात (Night) के समय सो नहीं पाते हैं तो ये एक समस्‍या हो सकती है. कई लोगों की यह शिकायत होती है कि वे समय पर सोने (Sleep) तो गए लेकिन रात भर करबट बदलते रहे और सुबह हो गई. यह समस्‍या आपके शारीरिक और मानसिक परेशानी की बड़ी वजह बन सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि रात के समय कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.स्‍लीप फाउंडेशन के मुताबिक, रात की नींद और इससे डाइट का संबंध कॉम्‍प्‍लेक्‍स से भरा है लेकिन कुछ फू्ड्स (Foods) होते हैं जो बेहतर नींद आने में मदद करते हैं. ऐसे में यहां हम आपको बताते हैं कि आप क्‍या खाकर बेहतर नींद ले सकते हैं.

अच्छी नींद के लिए खाएं ये चीजें

कीवी

स्‍लीप फाउंडेशन के मुताबिक शोधों में ये पाया गया है कि अगर आप सोने से 2 घंटे पहले कीवी खाएं तो आपकी नींद बेहतर हो सकती है. इसके सेवन से आप जल्‍दी सो सकेंगे और क्‍वालिटी नींद ले सकेंगे.

इसे भी पढ़ें : उम्र भर रहना है फिट तो जानें किन चीजों को खाली पेट खाएं और किसे नहीं?

 

गर्म दूध

दूध में भरपूर मात्रा में मेलाटोनिन होता है जो स्‍लीप हार्मोन को बेहतर रखने में मदद करता है.अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी.

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट में भी मेलाटोनिन तत्‍व होते हैं. इसके अलावा इनमे मौजूद मैग्नीशियम, जिंक भी बेहतर नींद में मदद करते हैं.

फैटी फिश

शोधों में पाया गया है कि अगर आप डिनर में फैटी फिश का सेवन करे तो आपको बेहतर नींद मिल सकती है. पाया गया कि अगर आप सप्‍ताह में तीन दिन सैल्‍मन खाते हैं तो आपकी नींद की क्‍वालिटी में तेजी से इजाफा होगा.

चावल

जापान के एक शोध में पाया गया है कि अगर आप रोटी, ब्रेड आदि की तुलना में चावल खाएं तो आपके नींद की क्‍वालिटी अच्‍छी होती है.

इसे भी पढ़ें : कमर की चर्बी नहीं घटती तो तेज दौड़ लगाकर करें फैट बर्न, जानें दौड़ने का सही तरीका

बेहतर नींद के लिए इनसे बचें

-रात में सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन करने से बचें.

-सोने से 2 से 4 घंटे पहले  डिनर कर लें.

-अल्‍कोहल के सेवन से बचें.

– स्‍लीप हाईजीन को मेंटेन करें जैसे नहाकर सोना.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link