Health news consumption of four five peanuts daily have a lower risk of having stroke lak

24

Peanut Benefits: जब भी आप ट्रेन की लंबी यात्रा करते हैं या कहीं घूमने जाते हैं करारी मूंगफली (peanuts ) देखकर मुंह में पानी आने लगता है. कुछ लोग निश्चित रूप से इन जगहों पर मूंगफली खाते हैं लेकिन यह हमारी आदत में शुमार नहीं है. अगर इसे आदत में शुमार कर लिया जाए तो हमारे दिल की सेहत के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप पेट भर के मूंगफली खाएं बल्कि रोजाना 4 से 5 मूंगफली ही सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है. एक नई रिसर्च में यह बात साबित हुई है. एचटी की खबर के मुताबिक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि जो लोग रोजाना औसत 4 से 5 मूंगफली खाते हैं, उन्हें मूंगफली न खाने वालों की तुलना में दिल की बीमारी का जोखिम बहुत कम रहता है. अध्ययन में कहा गया है कि रोजाना 4-5 मूंगफली का सेवन स्ट्रोक के खतरे से बचाता है. यह अध्ययन स्ट्रोक (Stroke) जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

इसे भी पढ़ेंः रोजाना पीएं बादाम की चाय, फायदे जानकर पीने से रोक नहीं पाएंगे खुद को

दिल की सेहत के लिए वरदान
इससे पहले अमेरिकी लोगों पर किए गए अध्ययन में पता चला था कि मूंगफली दिल की सेहत में सुधार लाती है. नए अध्ययन में जापानी लोगों को शामिल किया गया और मूंगफली के विभिन्न तरह के स्ट्रोक के बीच संबंधों की पड़ताल की गई. स्टडी के लेखक और ओसाका यूनिवर्सिटी (Osaka University) के प्रोफेसर सतोयो इकेहारा (Satoyo Ikehara) ने बताया कि हमने अध्ययन में पहली बार यह पाया है कि एशियाई लोगों में मूंगफली के सेवन के कारण एक खास तरह के स्ट्रोक (ischemic stroke) का जोखिम कम हो जाता है. इसलिए हमारी रिसर्च से यह साबित होता है कि अगर आप अपनी डाइट में रोजाना मूंगफली को शामिल करते हैं तो यह इश्चेमिक स्ट्रोक से बचाने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है.

इसे भी पढ़ें ः  आयरन सप्लीमेंट का बच्चों के विकास और मानसिक क्षमता में नहीं होता फायदा: रिसर्च

मूंगफली के सेवन से ब्लडप्रेशर का जोखिम कई गुना कम                                               

मूंगफली में दिल की सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मिनरल्स, विटामिन, फाइबर आदि पाए जाते हैं जिससे हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा बहुत कम हो जाता है. प्रोफेसर सतोयो इकेहारा ने बताया कि मूंगफली से हाई ब्लडप्रेशर, बैड कोलेस्ट्रॉल और क्रोनिक इंफ्लामेशन का जोखिम कई गुना कम हो जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link