Happy Birthday Aamir Khan he takes special diet for fitness looks young even at the age of 56 pur

82

आमिर खान का मानना है कि आपकी फिटनेस डाइट और वर्कआउट के साथ-साथ आराम करने पर भी निर्भर करती है.

Aamir Khan Birthday: आमिर खान पूरी तरह से वीगन डाइट (Vegan Diet) को फॉलो करते हैं. यहां तक कि उनका बर्थडे केक भी बिना दूध और अंडे के तैयार किया जाता है.

Aamir Khan Birthday: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी आमिर खान न सिर्फ अपनी एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं बल्कि लोग उन्हें उनकी फिटनेस (Fitness) के लिए भी पहचानते हैं. उनकी फिटनेस को देखकर आप उनकी उम्र का अंदाजा तक नहीं लगा सकते हैं और इसके पीछे उनकी डाइट का बहुत बड़ा रोल है. आमिर खान सोशल मीडिया से लेकर कई इंटरव्यू तक में ये कह चुके हैं कि वह सिर्फ अपनी एक्टिंग के लिए ही मेहनत नहीं करते हैं बल्कि अपनी फिटनेस के लिए भी खूब मेहनत करते हैं ताकि वह अपने करेक्टर में परफेक्ट नजर आ सकें. आज आमिर खान का जन्मदिन (Birthday) है. वह 56 साल के हो गए हैं लेकिन उनके 6 पैक एब्स को देखकर कोई ये कह नहीं सकता.

फिल्म ‘दंगल’ के लिए उन्होंने अपना बॉडी ट्रांसफॉरमेशन किया था जिसमें वह काफी मोट नजर आए थे लेकिन उसके कुछ दिन बाद ही वह दोबारा फिट बॉडी में नजर आने लगे थे. आमिर खान की डाइट में कुछ खास चीजें मुख्य रूप से शामिल होती हैं जिसे वह हमेशा खाते हैं और यही वजह है कि वह 56 साल की उम्र में भी इतने फिट और यंग नजर आते हैं. आइए उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं कि आमिर खान किस तरह से खुद को मेंटेन रखते हैं.

इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्तर में जाने से पहले जरूर पिएं ये 5 वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

​​वीगन डाइट को करते हैं फॉलोआमिर खान पूरी तरह से वीगन डाइट (Vegan Diet) को फॉलो करते हैं. यहां तक कि उनका बर्थडे केक भी बिना दूध और अंडे के तैयार किया जाता है. यही वजह है कि आमिर खान इस उम्र में भी अपने वजन को फिल्मों में रोल निभाने के हिसाब से घटा और बढ़ा सकते हैं. उनका मानना है कि अच्छे स्वास्थ्य और बेहतरीन फिटनेस के लिए वीगन डायट सबसे बढ़िया ऑप्शन है. वह फिट रहने के लिए केवल वीगन डायट पर ही निर्भर हैं.

​​वर्कआउट भी जरूरी
मिस्टर परफेक्शनिस्ट का मानना है कि डाइट के बाद आपकी फिटनेस का एक बड़ा हिस्सा वर्कआउट पर निर्भर करता है. आप जैसा वर्कआउट करेंगे वैसे ही आपकी फिटनेस भी रहेगी. आपको बता दें कि आमिर खान डाइट के साथ-साथ अपने वर्कआउट पर भी खास ध्यान देते हैं. हालांकि आमिर खान नए-नए रोल निभाने के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में वह अपनी डाइट और वर्कआउट को वजन घटाने और वजन बढ़ाने के हिसाब से एडजस्ट भी कर लेते हैं, ताकि उनके वर्कआउट और डाइट में संतुलन बना रहे.

पूरा आराम और अच्छी नींद भी जरूरी

आमिर खान का मानना है कि आपकी फिटनेस डाइट और वर्कआउट के साथ-साथ आराम करने पर भी निर्भर करती है. उनके अनुसार अगर आप एक हेल्दी डाइट ले रहे हैं और अच्छा वर्कआउट कर रहे हैं तो जरूरी नहीं है कि आप फिट रहें. इसके लिए 8 घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए ताकि बॉडी को अच्छा आराम मिल सके. पूरी आराम और अच्छी नींद लेने से शरीर की थकावट दूर होती है और एनर्जी बनी रहती है. इससे बॉडी फिट नजर आती है.

इसे भी पढ़ेंः सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ग्रीन ऑलिव, दिल से लेकर वजन तक को रखता है सही

​​स्मोकिंग से रहते हैं दूर
आमिर खान स्मोकिंग से बिल्कुल दूर रहते हैं. साल 2012 में आए उनके शो ‘सत्यमेव जयते’ के जरिए भी इस बारे में लोगों को बहुत जागरूक किया गया था. स्मोकिंग करने से न केवल कैंसर हो सकता है बल्कि यह आपके चेहरे की त्वचा के साथ-साथ आपके बॉडी के कई सारे ऑर्गन्स को भी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए फिट रहने के लिए स्मोकिंग से दूर रहना भी जरूरी है.






Source link