Gold Silver Rate Today, 12 Aug 2020 Gold And Silver Fall Drastically, What Should Investors Do Now, Live Gold Price-आज का सोना चांदी का भाव 12 अगस्त 2020, सोने-चांदी में भारी गिरावट, अब क्या करें निवेशक, जानिए यहां

52

मुंबई:

Gold Silver Rate Today 12 Aug 2020: रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने मंगलवार को बयान दिया था कि रूस ने दुनिया का पहला कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) बना लिया है और उनकी बेटी को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. पुतिन के इस बयान के बाद मंगलवार को सोने-चांदी (Gold Silver Price Today) में भारी गिरावट देखने को मिली थी. बीते सत्र में विदेशी बाजार में कारोबार के दौरान सोने में 5 फीसदी और चांदी में 15 फीसदी का निचला सर्किट लग गया. मंगलवार को विदेशी बाजार में सोना (Live Gold Price) 1,950 डॉलर प्रति औंस के नीचे और चांदी 26.05 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश के लिए योजना पर काम जारी: सऊदी अरामको

बीते सत्र में MCX पर सोना 5 फीसदी से ज्यादा और चांदी करीब 12 फीसदी टूट गई. जानकार पहले ही आगाह कर चुके थे कि सोना-चांदी (Latest Gold Silver News) ओवरबॉट जोन में है और कीमतों में करेक्शन कभी भी आ सकती है. जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर ताजा अपडेट, डॉलर इंडेक्स में मजबूती और अनुमान से बेहतर अमेरिकी PPI के आंकड़ों की वजह से सोने-चांदी कीमतों पर दबाव दर्ज किया जा रहा है. आज यानि बुधवार (12 अगस्त 2020) के कारोबार में सोने-चांदी (Gold Silver News) में ट्रेडिंग के लिए क्या रणनीति बनाना चाहिए. आइए देश के दिग्गज जानकारों का नजरिया जान लेते हैं. 

यह भी पढ़ें: फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में करना चाहते हैं निवेश, तो यहां मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज

सोने-चांदी में आई गिरावट पर क्या कहते हैं जानकार

पृथ्वी फिनमार्ट प्राइवेट लिमिटेड (Prithvi Finmart Pvt Ltd) के डायरेक्टर (कमोडिटी एंड करेंसी) मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक आज के सत्र में सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव बना रहने की आशंका है. उनका कहना है कि सोने-चांदी में कोई भी उछाल बिकवाली का मौका होगा. उनका कहना है कि MCX पर सोने में 52,220 रुपये का मजबूत रेसिस्टेंस है और इसके ऊपर टिकने पर ही कुछ बढ़त देखने को मिल सकती है और ऐसा नहीं होने पर भाव 51,330-51,000 रुपये के सपोर्ट लेवल को छू सकता है. चांदी में भी 67,500 रुपये का मजबूत रेसिस्टेंस है और आज के सत्र में चांदी का भाव अपने सपोर्ट लेवल 66,200-64,800 रुपये को छू सकता है. उनक कहना है कि सोने-चांदी में अब मोमेंटम नकारात्मक हो गया है और आज के सत्र में तेजी पर बिकवाली की रणनीति ही बनानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: रोजाना सिर्फ 35 रुपये की बचत से आप बन सकते हैं करोड़पति, जानिए क्या है वो आसान तरीका

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोना अक्टूबर वायदा में 52,200 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 51,000 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सोने के इस सौदे के लिए 52,400 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. वहीं दूसरी ओर चांदी सितंबर वायदा में 64,000 रुपये के लक्ष्य के लिए 67,000 रुपये के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. चांदी के इस सौदे के लिए 68,500 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक इंट्राडे में सोना अक्टूबर वायदा में 51,200-50,400 रुपये के लक्ष्य के लिए 51,900 रुपये के भाव पर बिकवाली का मौका है. उनका कहना है कि सोने के इस सौदे के लिए 52,500 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. वहीं दूसरी ओर चांदी सितंबर वायदा में 67,000 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 64,500-62,500 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी में 69,000 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: मोदी सरकार ने कोविड महामारी के दौरान सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को दी ये बड़ी राहत

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोना अक्टूबर वायदा में 51,300 रुपये के लक्ष्य के लिए 51,700 रुपये के भाव पर बिकवाली कर सकते हैं. सोने के इस सौदे के लिए 51,900 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. दूसरी ओर चांदी सितंबर वायदा में 66,300 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 65,700 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. चांदी के इस सौदे के लिए 66,700 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी Apple के CEO टिम कुक पहली बार बने अरबपति

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here