Fitness Tips To Stay Healthy : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हल्दी, बस कर लें ये 5 काम

17

Fitness Tips To Stay Healthy : हर कोई यह चाहता है कि वह अधिक से अधिक उम्र तक फिट (Fit) रहे और बीमारियों से दूर रहे. यह संभव भी है अगर आप अपने लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में कुछ हेल्‍दी (Healthy) आदतों को शामिल करें और बुरी आदतों से दूरी बना लें. विशेषज्ञ कहते आए हैं कि अगर आप रोज व्‍यायाम आदि करते रहें और पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन करें तो आप अधिक दिनों तक हेल्‍दी और फिट रह सकते हैं. लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हेल्दी रहना और शरीर को फिट रखने के लिए अतिरिक्‍त समय निकालना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है . तनाव और घर के अंदर रहने की मजबूरी ने लोगों को और भी मानसिक रूप से बीमार बनाने काम शुरू कर दिया है. ऐसे में हम फिट रहने के लिए कुछ बातों को अगर अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल करें तो हम लंबी उम्र तक सेहतमंद रह सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिसे अपनाकर हम लाइफटाइम हेल्‍दी और फिट रह सकते हैं.

1.खाली पेट चाय की जगह भरपूर पानी पीना

अधिकतर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप सुबह उठते ही एक बड़े ग्लास से पानी पिएं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. दरअसल पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है और खाली पेट जब शरीर में चाय कॉफी जाती है तो इसका हमारे शरीर को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालते हैं तो बॉडी को एनर्जी तो मिलेगी ही, आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर तरीके से काम कर पाएगा.

2.नाश्‍ते में लें भरपूर प्रोटीन

कहा जाता है कि नाश्‍ता हमेशा राजा की तरह करना चाहिए और डिनर हमेशा भिखारी की तरह. जी हां, सुबह की शुरुआत अगर आप बेहतर और पौष्टिकता से भरे भोजन से करें तो आप दिनभर फिट और उर्जावान महसूस करेंगे. ऐसे में में नाश्‍ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें. नाश्ते में जब आप प्रोटीन लेते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है. यही नहीं आप वजन को भी नियंत्रित रख पाते हैं.

इसे भी पढ़ें : कभी चखा है सफेद शहद? एंटीऑक्‍सीडेंट्स का है पावर हाउस, जानें इसके फायदे

 

3.रोज एक फल जरूरी

यह आदत डालें कि दिनभर में कम से कम एक फल जरूर खाएं. आप इसे स्‍नैक्‍स की तरह प्रयोग कर सकते हैं. हर दिन अगर आप फल खाते हैं तो शरीर को जरूरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन और सेहत दोनों अच्छा रहता है.

4.सीढ़ियों का करें प्रयोग

एक शोध के अनुसार अगर आप दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे कार्डियो फिटनेस 5 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. कार्डियो फिटनेस आपके ओवर ऑल फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है. इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम करता है और मसल्‍स मजबूत रहते हैं.

5.ग्रीन टी का करें सेवन

अगर आप दिनभर में चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेहत करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है. यह हार्ड डिजीज को भी दूर रखता है और भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होने से यह कई समस्‍याओं को ठीक करता चलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link