FIH Awards: Indian Hockey Players Harmanpreet Singh And Gurjit Kaur Nominated By FIH For Player Of The Year

13

FIH Awards 2021: हाल ही में संपन्न हुए टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारतीय पुरुष (Indian Men Hockey Team) और महिला हॉकी (Indian Women Hockey Team) टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया था. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक में 41 साल बाद ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) अपने नाम किया था. इसके अलावा महिला हॉकी टीम मेडल से चूक गई थी. दोनों ही टीमों ने अपने शानदार प्रदर्शन से दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी थीं. यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) और गुरजीत कौर (Gurjeet Kaur) को ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ (Player of the Year) अवॉर्ड के लिए नामांकित किया है.

भारतीय खिलाड़ी लगभग सभी श्रेणियों में जगह बनाने में सफल रहे. भारतीय टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh) पुरुष वर्ग में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर बनने की दौड़ में शामिल हैं तो वहीं महिला वर्ग में सविता पूनिया (Savita Puniya) को इस खिताब के लिए नामांकन मिला है. इसके अलावा भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड और महिला टीम के उनके समकक्ष शोर्ड मारिन पुरुषों और महिलाओं के लिए एफआईएच साल के सर्वश्रेष्ठ कोच के लिए नामांकित हैं.

हरमनप्रीत ने टोक्यो ओलंपिक में अपनी ड्रैग-फ्लिक से आठ मैचों में छह गोल किए थे, जिससे भारतीय पुरुष टीम को एतिहासिक कांस्य पदक दिलाने में मदद मिली. टीम ने इस पदक के साथ 41 साल के सूखे को खत्म किया था. दूसरी तरफ गुरजीत उस भारतीय महिला टीम की एक महत्वपूर्ण सदस्य थीं, जो ओलंपिक कांस्य पदक के प्ले-ऑफ में ब्रिटेन से हार गयी थी. टीम हालांकि पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. पंजाब की 25 साल की इस खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल कर टीम को 1-0 से जीत दिलायी थी. 

गुरजीत के अलावा एफआईएच साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार की दौड़ में अर्जेंटीना की अगस्टिना अल्बर्टारियो और अगस्टिना गोरजेलेनी के साथ नीदरलैंड की ईवा डी गोएडे, फ्रेडरिक मटला और मारिया वर्चुर शामिल हैं. पुरुषों के वर्ग में हरमनप्रीत के अलावा ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बेल्जियम के आर्थर वैन डोरेन और अलेक्जेंडर हेंड्रिकक्स तथा रजत पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया के जेक वेटन, अरन जालेव्स्की और टिम ब्रांड के नाम हैं. 

साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर के पुरस्कार के लिए श्रीजेश को बेल्जियम के विन्सेंट वनास्च और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू चार्टर से टक्कर मिलेगी. महिलओं में सविता के साथ इस खिताब की दौड़ में ब्रिटेन की मैडी हिंच और अर्जेंटीना की बेलेन सुसी का नाम शामिल हैं. 

भारत की शर्मिला देवी को फियोना क्रैकल्स (ग्रेट ब्रिटेन) और वेलेंटीना रापोसो (अर्जेंटीना) के साथ महिलाओं के लिए एफआईएच साल की उभरती हुए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किया गया है, जबकि विवेक प्रसाद को मुस्तफा कासिम (दक्षिण अफ्रीका) और सीन फाइंडले (न्यूजीलैंड) के साथ पुरुष वर्ग में नामित किया गया है. 

एफआईएच ने कहा कि खिलाड़ी, कोच, मीडिया और प्रशंसक सोमवार (23 अगस्त) से 15 सितंबर तक संबंधित महिला और पुरुष खिलाड़ी, गोलकीपर, उभरते हुए खिलाड़ी और साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की श्रेणियों में नामांकित लोगों के लिए मतदान कर सकते हैं. 

इस मतदान में राष्ट्रीय संघों के मतों का हिस्सा 50 प्रतिशत होगा, जबकि मीडिया के मतों और प्रशंसकों/खिलाड़ियों के मतों का हिस्सा 25-25 प्रतिशत होगा. विजेताओं की घोषणा अगले महीने या अक्टूबर की शुरुआत में होगी. कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में यह पुरस्कार नहीं दिये गये थे. इन पुरस्कारों के लिए नामांकन जनवरी 2020 से टोक्यो ओलंपिक के प्रदर्शन के आधार पर किये गये हैं.  

यह भी पढ़ेंः World Wrestling Championship: घुटने में चोट के कारण पहलवान Bajrang Punia विश्व चैंपियनशिप से बाहर

Source link