fathers day 2021 5 healthy diet tips for your father dlnk– News18 Hindi

21
Father’s Day 2021: फादर्स डे अपनों को और करीब आने का मौका देता है. इस दिवस के बहाने हम अपने पिता के प्रति अपना प्रेम और सम्‍मान व्‍यक्‍त करते हैं. उन्‍हें प्‍यार भरा उपहार (Gift) देते हैं और उनके साथ बेहतरीन शाम गुजारते हैं. हालांकि यह दिन हमें यह भी एहसास कराता है कि हमारे पिता जी हमारे उज्‍जवल भविष्‍य और बेहतरी के लिए कितनी मेहनत करते हैं और परिवार का कितना ख्‍याल रखते हैं. ऐसे में बच्‍चों की भी जिम्‍मेदारी बनती है कि बढ़ती उम्र के साथ अपने पिता जी का और ख्‍याल रखा जाए और उनकी सेहत (Health) की ओर भी ध्‍यान दिया जाए. उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में बढ़ती उम्र में सेहत के लिहाज से आहार (Diet) में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए. तो इस फादर्स डे पर अपने पापा की सेहत का रखें और ज्‍यादा ख्‍याल और उनकी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करें, ताकि आपके पापा लंबे समय तक स्‍वस्‍थ बने रहें.

मछली-अंडे करें डाइट में शामिल

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए युवाओं की तुलना में अधिक विटामिन डी और कैल्शियम की जरूरत होती है. इसलिए बढ़ती उम्र में डाइट में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों में कम वसा वाले और वसा रहित डेयरी उत्पाद, जैसे दूध और दही आदि शामिल करें. वहीं विटामिन डी प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों में वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन और अंडे को जरूर खाएं. इसमें एमिनो एसिड, प्रोटीन और विटामिन डी की पर्याप्‍त मात्रा होती है, जिससे शरीर की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और याददाश्‍त भी बढ़ती है.

फल-हरी सब्जियां हैं बहुत जरूरी

बढ़ती उम्र के साथ डाइट में फल, हरी पत्तेदार सब्जियां पालक, पत्तागोभी आदि शामिल करनी चाहिए. उम्र बढ़ने के साथ शरीर में जिन पोषक तत्‍वों की कमी हो जाती है, इनके जरिये उनकी पूर्ति होती है. इनमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, और विटामिन सी आदि पोषक तत्वों की वजह से आंखों की रोशनी बढ़ती है और सेहत अच्‍छी रहती है.

ये भी पढ़ें – Father’s Day 2021: कोरोना काल में घर पर हैं तो फादर्स डे ऐसे बनाएं खास

चाय कॉफी का कम करें सेवन 

चाय, कॉफी का ज्‍यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए बढ़ती उम्र में चाय, कॉफी और एल्कोहल आदि लेने से बचना चाहिए. वहीं ज्‍यादा नमक वाली चीजें हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को बढ़ाती हैं. इसलिए उन चीजों को खाने से भी बचें जिनमें नमक की मात्रा ज्‍यादा हो. साथ ही ज्‍यादा मसालों वाला खाना भी कम ही लें.

मोटे अनाज जरूर खाएं 

उम्र बढ़ने के साथ ज्‍यादा पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है. इसकी पूर्ति मोटे अनाज से हो जाएगी. इसलिए अपनी डाइट में मोटे अनाजों जैसे बाजरा, दलिया, ब्राउन राइस आदि को जरूर शामिल करें. मोटे अनाजों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें – उज्जायी प्राणायाम सर्दी, खांसी और बलगम की समस्या करेगा दूर

समय-समय पर करवाएं जरूरी जांचें 

इसके अलावा अपने पापा की सेहत का पूरा ख्‍याल रखें और इस संबंध में डॉक्‍टर को दिखाकर शरीर की जांच भी समय समय पर करवाते रहना चाहिए. ताकि स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में पता चलता रहे. इस उम्र में ब्‍लड प्रेशर और दिल से संबंधित बीमारियां बढ़ने लगती हैं. साथ ही उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों में भी दिक्‍कतें होने लगती हैं. इसलिए अपनों की सेहत का भी पूरा रखें ख्‍याल.

Source link