EURO Cup Final: Italy Won The Euro Cup Title, Defeating England In A Thrilling Match

31

UEFA EURO 2020: यूरो कप 2020 के फाइनल मुकाबले में इटली ने इंग्लैंड को हरा दिया. फाइनल मुकाबला बेहद ही रोमांचक रहा, लेकिन अंत में इटली की जीत हुई. दोनों ही टीमों ने शानदार शुरुआत की थी, लेकिन अंत में पेनल्टी शूटआउट में इटली ने बाज़ी मार ली. 120 मिनट तक चला यह रोमांचक मुकाबला पहले 1-1 की बराबरी पर रहा और फिर मैच का नतीजा निकलाने के लिए पेनल्टी शूटआउट हुआ, जिसमें इटली की जीत हुई. 

पेनल्टी शूटआउट में इटली ने इंग्लैंड को 3-2 से हरा दिया. इंग्लैंड लगातार 3 पेनल्टी पर स्कोर नहीं कर पाया जबकि इटली ने 2 पेनल्टी चूकी, लेकिन 3 में स्कोर किया. इसके साथ ही इटली 1968 के बाद फिर से यूरोपियन चैंपियन बन गया है. 

लंदन के एतिहासिक वेंबली स्टेडियम में खेले गए इस महामुकाबले की शुरुआत में ही ल्यूक शॉ ने शानदार गोल कर इंग्लैंड को बढ़त दिला थी. पहले हाफ की समाप्ति तक इंग्लैंड ने इटली पर अपनी 1-0 की बढ़त बनाए रखा था. हालांकि, दूसरे हाफ की शुरुआत में इटली के लियोनार्डो बोनुची ने मैच के 67वें मिनट में गोल दागकर मुकाबले को 1-1 से बराबरी पर ला दिया. इस तरह 120 मिनट तक चला यह रोमांचक मुकाबला 1-1 की बराबरी पर रहा. इसके बाद इटली ने पेनल्टी शूटआउट में इंग्लैंड को 3-2 से मात दी.

इंग्लैंड का सपना टूटा 

इंग्लैंड की टीम पिछले 55 साल से फुटबॉल का कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत सकी थी. ऐसे में आज वो खिताबी जीत का अपना सूखा खत्म करने के इरादे से मैदान पर उतरी थी, लेकिन पेनल्टी शूटआउट में इटली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की और इंग्लैंड का खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया. 

Source link