Euro Cup 2020, Spain Into Semis, Beat Switzerland, Italy Beat Belgium

16

Euro Cup 2020: यूरो कप 2020 में शुक्रवार देर रात दो बेहद ही रोमांचक मुकाबले खेले गए. पहले क्वार्टर फाइनल में स्पेन और स्विट्जरलैंड को कड़ी टक्कर हुई. लेकिन पेनल्टी शूटऑउट में स्पेन 3-1 से बाजी मारने में कामयाब हुआ और सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली. वहीं इटली ने टूर्नामेंट में अपनी जीत का सिलसिला बेल्जियम के खिलाफ भी जारी रखा. बेल्जियम को दूसरे क्वार्टर फाइनल में 2-1 से मात देकर इटली सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बना. पहले सेमीफाइनल मुकाबले में अब स्पेन की टक्कर इटली के साथ होगी.

स्विट्जरलैंड ने हालांकि पेनल्टी शूटऑउट में मैच गंवाने से पहले स्पेन को बेहद ही कड़ी टक्कर दी. स्पेन की मजबूत टीम को स्विट्जरलैंड के गोलकीपर यान सोमर के सामने संघर्ष करना पड़ा. स्पेन ने मैच के दौरान गोल करने के कई मौके बनाए, लेकिन हर बार योन सोमर अपनी टीम को बचाए रखने में कामयाब रहे. 

स्पेन की टीम एक्स्ट्रा टाइम में भी गोल करने में कामयाब नहीं हो पाई थी. मैच के आठवें मिनट में ही डेनिस जकारिया ने सेल्फ गोल कर स्पेन को 1-0 से बढ़त दिला दी. स्विट्जरलैंड हालांकि दूसरे हाफ में वापसी करने में कामयाब हो गया था. 68वें मिनट में शाकिरी ने गोल दागकर मैच को 1-1 से बराबरी पर ला दिया. 

लेकिन पेनल्टी शूटऑउट में स्विट्जरलैंड के खिलाड़ियों ने निराश किया. गोलकीपर यान सोमर ने तो बचाव कर टीम को टूर्नामेंट में बनाए रखा. लेकिन स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी सिर्फ पेनल्टी शूटऑउट में सिर्फ एक ही मौका बना पाए. अंत में स्पेन में पेनल्टी शूटऑउट हो 3-1 से अपने नाम कर सेमीफाइनल में जगह बना ली.

इटली का दबदबा कायम

इटली को हालांकि सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने के लिए बेल्जियम के खिलाफ ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा. इटली ने मैच के 31वें मिनट में गोल कर मैच में 1-0 से बढ़त बना ली थी. पहले हॉफ में इटली ने बेल्जियम पर अपना शिकंजा कसे रखा और 44वें मिनट में दूसरा गोल दाग दिया. 

2-0 से पिछड़ने के बाद बेल्जियम काफी दबाव में आ चुका था. रोमेलू लुकाकू ने हालांकि गोल कर मैच को 2-1 पर ला दिया. लेकिन बेल्जियम मैच को बराबरी पर नहीं ला सका और जीत इटली को मिल गई. 

अब 7 जुलाई को इटली और स्पेन के बीच यूरो कप 2020 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. 

IND Vs ENG Women: आखिरी वनडे से पहले भारत को राहत, पूरी तरह से फिट हैं कप्तान मिताली राज

Source link