England Beat India By 6 Wickets In 2nd Odi Match Report And Records Broken

83

India vs England 2nd ODI: पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने भारत को छह विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. अब कल यानी रविवार को खेले जाने तीसरे और अंतिम मैच से पहले फाइनल वाली स्थिति बन गई है.

भारत ने इंग्लैंड के सामने 337 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 43.3 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. इंग्लैड ने अपने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया है. आइये जानते हैं कि इस मैच में कौन-कौन से बड़े रिकॉर्ड्स बने और टूटे.

इंग्लैंड ने हासिल किया वनडे का सबसे बड़ा लक्ष्य

दूसरे मुकाबले में भारत से मिले 337 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम ने शुरुआत से भारतीय गेंदबाजों को दबाव बनाए रखा और मैदान के चारों तरफ शॉट्स खेले. जेसन रॉय (55) और जॉनी बेयरस्टो (124) के बीच पहले विकेट के लिए ही 110 रनों की साझेदारी हुई. इसके बाद बेन स्टोक्स (99) और बेयरस्टो ने दूसरे विकेट के लिए 175 रनों की साझेदारी कर मैच भारत से छीन लिया. वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड का यह सबसे बड़ा सफल रन चेज है.

कोहली ने बनाए ये नायाब ोरिकॉर्ड

भारतीय कप्तान ने इस मैच में 79 बॉल्स में 66 रन बनाए. इसके साथ ही उन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन नंबर पर खेलते हुए 10,000 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया. ऐसा करने वाले विराट कोहली दुनिया के केवल दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले सिर्फ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ही यह कारनामा कर सके थे. पोंटिंग ने तीन नंबर पर खेलते हुए 12,662 रन बनाए हैं.

इसके अलावा कोहली ने वनडे में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की लिस्ट में पूर्व दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है. स्मिथ ने 150 मैच में 5416 रन बनाए थे. वहीं कोहली के नाम अब 5442 रन हो गए हैं.

पंत ने अपने नाम किया ये बड़ा कीर्तिमान

ऋषभ पंत ने 40 गेंदो में 77 रनों की तूफानी पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से सात छक्के निकले. वह इंग्लैंड के खिलाफ एक वनडे पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. पंत ने न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम, दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक और भारत के एम एस धोनी को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ छह-छह छक्के लगाए थे.

यह भी पढ़ें- 

IND Vs ENG: आलोचना करने वाले लोगों पर जमकर बरसे केएल राहुल, बोले- जवाब देना जरूरी था

Source link