England All Rounder Moeen Ali To Announce His Immediate Retirement From Test Cricket, Want To Focus On Limited Overs Cricket

27

Moeen Ali Test Retirement: इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. मोईन फिलहाल आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेल रहे हैं. मोईन का कहना है कि वो लिमिटेड ओवर क्रिकेट में ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं इसलिए टेस्ट से संन्यास ले रहे हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी एशेज सीरीज से पहले मोईन के इस संन्यास के फैसले ने हर किसी को हैरान कर दिया है.   

हाल में भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में भी मोईन अपनी टीम का हिस्सा थें. रिपोर्ट के मुताबिक मोईन ने टेस्ट क्रिकेट छोड़ने के अपने फैसले को लेकर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और कोच सिल्वरवुड को पिछले हफ्ते ही जानकारी दे दी थी. 

एशेज के लिए ऑस्ट्रेलिया में क्वॉरंटीन के कड़े नियम बनें बड़ी वजह  

मोईन अली का कहना है कि वो अब सीमित ओवर की क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. हालांकि उनके इस संन्यास की एक बड़ी वजह ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज के दौरान क्वॉरंटीन के कड़े नियमों को भी माना जा रहा है. मोईन अली अब वनडे और टी20 में एक स्पेशलिस्ट प्लेयर की तरह अपनी जगह बनाना चाहते हैं. इंग्लैंड टीम मैनेजमेंट भी उन्हें आईपीएल के बाद होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का अहम हिस्सा मान रहा है. 

रूट और सिल्वरवुड ने मोईन के योगदान को सराहा 

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और कोच सिल्वरवुड ने टेस्ट मैचों में टीम के लिए मोईन के योगदान की जमकर तारीफ की. मोईन अली का टेस्ट करियर सात साल लंबा रहा जिस दौरान उन्होंने 64 मैच खेलें. उन्होंने लॉर्ड्स के मैदान पर साल 2014 में श्रीलंका के ख़िलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. मोईन अली के पास टेस्ट में 3000 रन और 200 विकेट लेने का कारनामा कारने का भी मौका था. ऐसा करने वाले मोईन दुनिया के 15वें प्लेयर होते. हालांकि वो इस रिकॉर्ड से 84 रन और पांच विकेट पीछे रह गए. 

ऐसा रहा मोईन का टेस्ट करियर 

 

मोईन ने अपने करियर में कुल 64 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड के लिए शिरकत की. 64 टेस्ट मैचों की 111 पारियों में मोईन ने 28.29 के औसत से 2914 रन बनाए. जिसमें पांच शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट में मोईन की बेस्ट इनिंग्स 155 रनों की है. खास बात ये है कि मोईन ने अपने टेस्ट करियर के दौरान एक से लेकर नौवें नंबर पर बल्लेबाजी की है.  

 

वहीं गेंदबाजी में मोईन ने 36.66 की औसत और 60.79 के स्ट्राइक रेट से 195 विकेट अपने नाम किए. उन्होंने एक पारी में पांच बार 5 विकेट लेने का और टेस्ट में एक बार दस विकेट लेने का कारनामा किया है. एक पारी में उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 53 रन देकर 6 विकेट है. जबकि मैच में उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 112 रन देकर 10 विकेट का है. मोईन ग्रीम स्वान और डेरिक अंडरवुड के बाद इंग्लैंड के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं.

 

यह भी पढ़ें

Source link