eat these foods to stay fit in summer गर्मी में फिट रहने के लिए खाएं ये फ़ूड्स

47
मौसम कोई भी हो, हर मौसम में खान-पान (Diet) का असर सेहत पर बहुत ज्यादा पड़ता है. इसलिए ये जरूरी है कि हर मौसम में डाइट का ध्यान अच्छी तरह से रखा जाए. गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में आपको ये जानने की ज़रूरत है, कि इस मौसम में आपको किन फूड्स (Foods) का सहारा लेना चाहिए, जो आपको पूरी तरह से फिट रख सकें. आइये, यहां जानते हैं, उन फूड्स के बारे में, जिनके सेवन से आप की सेहत तो दुरुस्त (Fit) रहेगी ही. किसी तरह की दिक्कत भी नहीं होगी.

दही

गर्मी के मौसम में रोज़ाना, दही का सेवन, आपको फिट रखने में अच्छी भूमिका निभाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6, विटामिन B12 और प्रोबायोटिक्स जैसे पोषक तत्व आपकी सेहत को दुरुस्त रखते हैं. दही का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाता है, पाचन सही रखता है, हड्डियों को मजबूत करता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

तरबूज़तरबूज़ का सेवन भी गर्मी के मौसम में आपको फिट रखता है. ये गर्मी से तो राहत देता ही है. इसमें मौजूद पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फाइबर, नियासिन, आयरन, विटामिन-ए, सी व बी और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में ख़ास भूमिका निभाते हैं. इसका सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है, पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है, इम्यूनिटी बढ़ाता है, मांसपेशियों में दर्द से राहत देता है साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायता करता है.

ये भी पढ़ें: 45 साल से महिलाओं के स्वास्थ्य को समर्पित डॉक्टर रेखा डावर ने दिया हेल्थ का फॉर्मूला

संतरा

गर्मी के दिनों में एक संतरे का सेवन आपको रोज़ाना करना चाहिए. इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की दिक्कत नहीं होती है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए,बी, सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व आपके दिल, हड्डियों और दांतों को भी दुरुस्त रखने में मदद करते हैं.  संतरे में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. एनर्जी बढ़ाता है. तो वहीं इसमें मौजूद पॉलीफेनोल वायरल संक्रमण से बचाने में सहायता करता है.

टमाटर

टमाटर का सेवन भी गर्मी के मौसम में ज़रूर करते रहना चाहिए. इसमें विटामिन ए, के, सी, बी6, पोटैशियम, फोलेट, नियासिन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो आपको फिट रखने का काम करते हैं. इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है. साथ ही ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही हाई ब्लडप्रेशर की दिक्कत को भी ये कम करता है. इसके सेवन से आखों की रौशनी भी तेज़ होती है.

ये भी पढ़ें: गर्मी में ठंडक देगा बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समस्‍या होगी दूर

ग्रीन टी

एक कप ग्रीन टी का सेवन भी आपको फिट रखने में मदद करता है.इसमें मौजूद पॉलीफीनॉल, कैरोटीनॉयड, टैकोफेरोल्स, जस्ता, क्रोमियम, एस्कॉर्बिक एसिड, सेलेनियम और मैंगनीज जैसे यौगिक आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. इसके सेवन से शरीर में एनर्जी बढ़ती है. बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट मानसिक तनाव को कम करता है.

नारियल पानी

गर्मी के दिनों में रोज़ाना एक नारियल के पानी का सेवन आपको कई दिक्कतों से निजात दिला सकता है. इसमें मौजूद विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व आपको फिट रखने में मदद करते हैं. इसका सेवन शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. साथ ही भरपूर एनर्जी भी देता है. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने,  ग्लुकोज के स्तर को नॉर्मल रखने में भी मदद करता है. इसके सेवन से कमजोरी, थकान, चक्कर जैसी दिक्कतों से भी निजात  मिलती है.

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link