eat these 5 special things soaked overnight there will be no disease pur– News18 Hindi

15

Soaked Foods: सुबह उठकर कुछ खास चीजों का सेवन करना शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है. कुछ खाने की चीजें ऐसी भी होती हैं, जो रातभर भिगोकर (Soaked Foods) रख देने से ज्यादा फायदेमंद बन जाती हैं. इन चीजों को रातभर भिगोकर खाने से शरीर को बहुत ज्यादा पोषण (Nutrients) मिलता है. ये शरीर की थकावट को दूर करते हैं, पेट को स्वस्थ रखते हैं और शरीर को एनर्जी देते हैं. इन फूड्स को रातभर पानी में भिगोकर रखने से यह अंकुरित होने लगते हैं, जिससे इनका पोषण काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसके अलावा ये शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को भी बढ़ाता है जिससे कई वायरल बीमारियों से बचा जा सकता है. आइए आपको बताते हैं कौन सी 5 चीजों को रातभर भिगोकर खाने से शरीर को फायदा पहुंच सकता है.

भीगे हुए बादाम
रातभर भिगोकर रखने के बाद बादाम का पोषण काफी बढ़ जाता है जो कि हाई ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल से राहत देता है. भीगे हुए बादाम खाने से मेमोरी भी बढ़ती है और शरीर को एनर्जी मिलती है.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

भीगे हुए चने
भीगे हुए चने खाने से हेल्थ को काफी फायदा होता है. इससे अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिलता है. सुबह के समय भीगे हुए चने खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. साथ ही शरीर की थकावट दूर होकर एनर्जी बढ़ती है.

भीगी हुई किशमिश
रात में भीगी हुई किशमिश का अगली सुबह सेवन करना इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह कब्ज की समस्या को दूर करके पेट को साफ और स्वस्थ रखता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और बीमारी से लोगों को दूर रखते हैं.

भीगी हुई मुनक्का
किशमिश जैसी दिखने वाली मुनक्का में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन बहुत अधिक मात्रा में होता है. स्किन को ग्लोइंग बनाने और शरीर में खून की कमी को दूर करने में यह काफी फायदेमंद होती है. मुनक्का को भिगोकर खाने से किडनी संबंधी परेशानियां दूर होती हैं.

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

भीगे हुए मूंग
रातभर भिगोकर रखने के बाद मूंग अंकुरित हो जाती है. इस तरह यह पेट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो जाती है. भीगी हुई मूंग खाने से कब्ज व अन्य पेट के रोगों में राहत मिलती है. इसके अलावा, वेट लॉस करने के लिए अंकुरित मूंग खाना बहुत ज्यादा लाभदायक है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link