Eat these 5 healthy snacks instead of unhealthy things when you are hungry late at night pra

12

Late Night Healthy Snacks : हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल हेल्‍दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होती है. ऐसे में दिनभर की एक्टिविटी के अलावा नाइट (Night) रुटीन भी बहुत मायने रखता है. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ये सलाह देते हैं कि रात में सोने से करीब 2 घंटे पहले डिनर कर लेना अच्‍छा होता है. लेकिन इस नियम को हर बार मानना मुश्किल होता है. कई बार हमे देर रात भूख लगने लगती है और भूख मिटाने के लिए हम फ्रिज में रखी कुछ भी चीज (Snacks) खा लेते हैं. इन चीजों में कई बार केक, बिस्किट, चिप्‍स जैसी चीजें भी होती हैं जो हमारी नींद को भगाने के साथ साथ सेहत को भी खराब करने का काम करती हैं. ऐसे में अगर हम घर पर कुछ हेल्‍दी डाइट ऑप्‍शन रखें तो इस समस्‍या से बच सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम देर रात भूख मिटाने के लिए किन चीजों को खा सकते हैं जो हमारी सेहत (Health) के लिए नुकसानदेह ना हों.

1.मखाना

मखाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है. इसमें कम कैलोरी होती है जिस वजह से अगर हम इसे रात के समय खाएं तो ये सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है.  आप इसे तेल में तलने या भूनने की बजाए केवल रोस्‍ट कर सकते हैं और खा सकते हैं.  इसके सेवन से आपका वजन नहीं बढ़ता है.

2.रागी चिप्स

अगर आपको चिप्‍स खाने का मन कर रहा है तो आप साधारण आलू चिप्‍स की बजाय रागी से बनी चिप्स खाएं. ये एक हेल्दी स्नैक्स है जिसे आप देर रात खा सकते हैं. ध्यान रहें कि ये फ्राई होने की बजाय रोस्टेड और बेक्ड होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : मसूर की दाल से केवल सेहत को ही फायदा नहीं, खूबसूरती में भी लगते हैं चार चांद

3.हर्बल टी

अगर कुछ खाने का मन कर रहा है तो आप देर रात हर्बल चाय पी सकते हैं. हर्बल टी बनाने के लिए आप शहद, दालचीनी, तुलसी, अदरक आदि का प्रयोग कर सकते हैं. इसके सेवन से रात को बेहतर नींद आएगी और आपकी इम्‍यूनिटी भी बनी रहेगी.

4.सीजनल फ्रूट्स

अगर आप स्नैक्स के रूप में सीजनल फलों का सेवन करें तो ये आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. आप वॉटरमेलन, मस्‍क मेलन, बनाना आदि फल खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : सोने से पहले मेकअप हटाना है बहुत जरूरी, वरना चेहरे पर आ सकता है जल्‍दी बुढ़ाप5.ड्राई फ्रूट्स

ड्राईफ्रूट्स में गुड फैट, प्रोटीन, फाइबर होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में आप स्‍नैक्‍स के रूप में काजू, बादाम, पिस्‍ता, किशमिश आ‍दि एक मुट्ठी खा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link