During pregnancy use coconut oil for these benefits mt

28

Coconut Oil Use During Pregnancy: हर महिला प्रेग्नेंसी के दौर को जीना चाहती है और मां बनने का सुखद अहसास करना चाहती है. लेकिन गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं जो प्रेग्नेंसी को मुश्किल बना देती हैं. ऐसे में प्रेग्नेंसी के इस पीरियड को आसान बनाने के लिए महिलायें कई तरह की चीजों की मदद लेती हैं. ऐसी ही एक चीज है नारियल का तेल (Coconut oil) जिसकी मदद आप प्रेग्नेंसी के समय आसान (Easy) बनाने के लिए ले सकती हैं.

आइये आज हम आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंसी को आसान बनाने के लिए, नारियल तेल का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है. साथ ही ये भी जानते हैं कि इससे आपको क्या फायदे हो सकते हैं.

खाने में इस्तेमाल करना फायदेमंद

प्रेग्नेंसी में नारियल के तेल का इस्तेमाल खाने में करना फायदेमंद माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इसके इस्तेमाल से नॉर्मल डिलीवरी की संभावना ज्यादा होती है. इसके साथ ही सेहत के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. नारियल का तेल खाने में इस्तेमाल करने से डिलीवरी के बाद महिला के बाल झड़ते नहीं हैं. साथ ही शिशु के बाल भी काफी घने होते हैं.

ये भी पढ़ें: अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए महिलाएं लें इन कॉन्ट्रासेप्टिव्स की मदद, इस तरह करेगा काम

स्ट्रेच मार्क्स के लिए बेहतर है

बहुत सी महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान और बाद में भी स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं. जिनसे निजात पाने के लिए महिलायें कई चीजों को आजमाती हैं. इन स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए आप नारियल तेल की मदद भी ले सकती हैं. बॉडी पर नारियल तेल की मसाज करने से धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क्स चले जाते हैं.

खुजली से राहत मिलती

प्रेग्नेंसी के दौरान कई बार महिलाओं को बॉडी में खुजली की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में नारियल का तेल मददगार बन सकता है. इस तेल से बॉडी पर मसाज करने से खुजली की दिक्कत दूर होने लगती है. इसके साथ ही स्किन की ड्राइनेस से भी राहत मिलती है. इसके लिए आप नहाने के बाद नारियल के तेल से बॉडी पर मसाज कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी से पहले ली गई अच्छी डाइट, बच्चों में मोटापे के रिस्क को कम करती है: स्टडी

ऑयल पुलिंग बनती है मददगार

नारियल तेल से ऑयल पुलिंग करना भी प्रेग्नेंसी में फायदेमंद माना जाता है. ऑयल पुलिंग नारियल के तेल से कुल्ला करने की एक विशेष प्रक्रिया है. इससे मूड को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. साथ ही अगर मुंह का स्वाद बिगड़ रहा हो तो वो भी धीरे-धीरे सही होने लगता है. इतना ही नहीं ऑयल पुलिंग से बॉडी को एनर्जी भी मिलती है. साथ ही सिर दर्द, दांत दर्द, कैविटी, मसूड़ों की सूजन जैसी दिक्कतें भी आसानी के साथ दूर होती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Lifestyle, Pregnancy

Source link