आरएमएल की निदेशक ने तीन विभिन्न स्पेशलिटी क्लीनिक का किया शुभारंभ

24

भास्कर न्यूज

लखनऊ।डा.राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के जनरल सर्जरी विभाग के द्वारा सोमवार को तीन विभिन्न स्पेशलिटी क्लिनिक्स का उद्घाटन किया गया।सभी क्लिनिक्स का उद्घाटन संस्थान की निदेशक प्रो. सोनिया नित्यानंद के द्वारा फीता काटकर किया गया।जिसमें यह स्पेशलिटी क्लिनिक्स एनोरेक्टल अष्टमी केयर तथा ब्रेस्ट की क्लीनिक के नाम से जानी जाएंगी। ज्ञात हो की गुदा संबंधी रोग जैसे कि बवासीर फिशर तथा फिस्टुला जैसी बीमारियां समाज में बहुत है किंतु इसके मरीज संकोच तथा शर्म के नाते सामान्य ओपीडी में नहीं उपचार करवाना चाहते हैं ।

 

ऐसे मरीजों को विशिष्ट एवं उचित उपचार के लिए एनोरेक्टल क्लीनिक की आवश्यकता होती है। ऐसे मरीज जिनके आंतों के ऑपरेशन के पश्चात मलद्वार कृत्रिम रूप से पेट पर बना दिया जाता है उनको मानसिक संभल तथा उचित उपचार प्रदान करने के लिए अश्विनी क्लिनिक की आवश्यकता होती है ऐसी क्लिनिक्स में विशेष रुप से मलद्वार की देखभाल उस पर लगाए जाने वाले बैग की ट्रेनिंग तथा संबंधित समस्याओं का निदान प्रदान किया जाता है

स्तन संबंधी समस्याओं का भी यही हाल है क्योंकि मरीज संकोच वश अपनी समस्याएं संबंधित चिकित्सक को सामान्य ओपीडी में नहीं दिखा सकते । ऐसी सभी बीमारियां जो किस तन से संबंधित हैं जैसे फाइब्रोएडीनोमा कथा छाती के अन्य गाने गाने अथवा कैंसर को ब्रेस्ट क्लीनिक में निदान के लिए देखा जाएगा। तत्पश्चात एक सीएमई का आयोजन किया गया जिसका मंच संचालन कार्यक्रम के सचिव डॉक्टर सुनील सिंह के द्वारा किया गया इस सीएमई में एनोरेक्टल तथा अष्टमी केयर विषयों पर संजय गांधी पीजीआई के वरिष्ठ चिकित्सक प्रो. अशोक कुमार तथा केजीएमयू के वरिष्ठ चिकित्सक प्रो. अरशद अहमद द्वारा विस्तृत चर्चा एवं परिचर्चा की गई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा यह विशेष रुप से बताया गया कि यह स्पेशलिटी क्लिनिक्स निश्चित रूप से समाज के उचित उपचार के लिए एक अभूतपूर्व कदम है।

 

इस कार्यक्रम में प्रो. सोनिया नित्यानंद के अलावा डीन प्रो. नुजहत हुसैन सीएमएस प्रो. राजन भटनागर समेत विभिन्न विभागों के चिकित्सकों कर्मचारियों रेजिडेंट डॉक्टरों पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति विशेष रुप से उल्लेखनीय है निश्चित रूप से इस प्रकार की नई क्लिनिक्स के उद्घाटन तथा लोकार्पण से छाती संबंधी रोग तथा एनोरेक्टल और कृत्रिम मलद्वार वाले मरीजों के इलाज करने में सुविधा होगी डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का सर्जरी विभाग अपने इन कर्तव्यों के प्रति सदैव तत्पर है।जनरल सर्जरी विभाग की विभागाध्यक्ष आ प्रो. प्रियंका राय तथा प्रो. विकास सिंह की दूर दृष्टि के फल स्वरुप इन क्लिनिक्स को मूर्त रूप प्राप्त हुआ।

 

कार्यक्रम में प्रो. प्रियंका राय के अलावा सर्जरी विभाग के प्रोफेसर संजय भट्ट तथा डॉ. रोहित श्रीवास्तव डॉ. रूद्र मणि डॉक्टर अमरजोत सिंह तथा डॉ. वैभव राजगोपाल ने कार्यक्रम के सफल करने में प्रमुख भूमिका निभाई।