Director Hrishikesh Mukherjee Dharmendra Anand Film Rajesh Khanna

51

साल 1971 में रिलीज सुपरहिट फिल्म आनंद (Anand Movie) को रिलीज हुए 50 साल हो चुके हैं. इस फिल्म की लीड कास्ट में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna), अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) नजर आए थे. फिल्म बेहद खूबसूरत थी, लिहाजा इस खूब प्यार मिला. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के लिए डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी जिन्हे सब प्यार से ऋषि दा कहते थे ने पहले धर्मेंद्र को राजेश खन्ना के लिए चुना था. बाकायदा स्टोरी भी सुनाई थी लेकिन फिल्म राजेश खन्ना ने की. सालों बाद ये किस्सा धर्मेंद्र ने खुद द कपिल शर्मा शो (The Kapil Sharma Show) पर सुनाया था.

नाराज होकर धर्मेंद्र ने ऋषि दा को किया था परेशान

दरअसल, हुआ यूं था कि एक फ्लाइट में धर्मेंद्र को ऋषिकेश मुखर्जी ने मोटा मोटी स्टोरी बता दी थी और तय कर लिया था कि इस फिल्म में धर्मेंद्र आनंद की भूमिका में दिखेंगे. लेकिन जब बॉलीवुड के हीमैन को पता चला कि फिल्म राजेश खन्ना के साथ बन रही है तो वो काफी गुस्सा हो गए. उन्होंने रात को ऋषि दा को फोन मिलाया और पंजाबी में अपना दुखड़ा खूब रोया. पूरी रात वो इसी तरह फोन कर कर के निर्देशक को परेशान करते रहे थे. 

बेहद कम फीस में की थी फिल्म

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उस वक्त तक राजेश खन्ना एक बड़े स्टार बन चुके थे. वो एक फिल्म के लिए 8 लाख रुपये लेते थे. लेकिन इस फिल्म को राजेश खन्ना ने केवल एक लाख रुपये में साइन की थी. कहा ये भी जाता है कि इस फिल्म के लिए पहले किशोर कुमार, शशि कपूर को भी अप्रोच किया गया था लेकिन किन्हीं कारणों से ये फिल्म उनके साथ नहीं बन पाई. आखिरकार ये सुपरहिट फिल्म और ये दमदार रोल राजेश खन्ना की झोली में गया. 12 मार्च 1971 में रिलीज ये फिल्म आज अपने 50 साल यानी कि गोल्डन जुबली कर चुकी है. 

ये भी पढ़ेंः Mumbai Saga Song: रिलीज होते ही छा गया फिल्म का नया गाना Danka Baja, गैंगस्टर लुक में काफी दमदार नजर आए John Abraham

Source link