Definitely ready to serve as US President for two terms: Biden – अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर दो कार्यकाल तक कार्य करने के लिए निश्चित तौर पर तैयार हूं : बाइडेन

53

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन.

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद पर दो कार्यकाल तक अपनी सेवाएं देने के लिए ‘निश्चित तौर पर” तैयार हैं. बाइडेन का यह बयान अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति और आगामी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प के चुनावी अभियान में दो बार के उपराष्ट्रपति बाइडेन की उम्र और मानसिक सेहत को लेकर लगातार तेज किए जा रहे हमले के बाद आया है.

उल्लेखनीय है कि अगर तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में 77 बाइडेन की जीत होती है तो वह अमेरिकी राष्ट्रपति बनने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे. वह 78 वर्ष की उम्र में राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. एबीसी न्यूज को दिए गए साक्षात्कार में जब उनसे ओवल ऑफिस (अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यालय) में दो कार्यकाल तक कार्य करने की संभावना के बारे में पूछा गया तो बाइडेन ने कहा, ‘ निश्चित तौर पर”.

बाइडेन ने एबीसी न्यूज से कहा, ‘‘मेरा मानना है कि यह वैध सवाल है जो किसी भी करीब 70 साल के व्यक्ति से पूछा जाना चाहिए, कि क्या वह स्वस्थ हैं, क्या वह तैयार हैं.” ट्रम्प द्वारा उनके उम्र और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर कसे गए तंज पर बाइडेन ने कहा, ‘‘मुझे देखिए, माननीय राष्ट्रपति, मुझे देखिए.”

साक्षात्कार के दौरान उनके द्वारा उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी गई डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस भी मौजूद थीं. डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के बाद यह पहला संयुक्त साक्षात्कार है. उल्लेखनीय कि मौजूदा राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प की उम्र 74 साल है. उन्होंने 70 साल 220 दिन की उम्र में राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी और तब अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बने थे.

इससे पहले सबसे उम्र दराज राष्ट्रपति का रिकॉर्ड रोनाल्ड रीगन के नाम था. उन्होंने 20 जनवरी 1981 को 69 साल 349 दिन की उम्र में राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी.

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here