data center and IT Company Adani samsung microsoft will soon start in noida dlnh– News18 Hindi

47

noidaनोएडा. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की कोशिशें अब रंग लाने लगी हैं. छोटी कंपनियों से लेकर बड़ी कंपनियों के मेगा प्रोजेक्ट नोएडा में शुरु हो गए हैं. वहीं अडानी, सैमसंग (Samsung) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) समेत 5 बड़ी कंपनियों ने भी अपने प्रोजेक्ट शुरु कर दिए हैं या जल्द ही शुरु होने जा रहे हैं. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इन कंपनियों के प्रोजेक्ट नोएडा की तस्वीर बदलने वाले होंगे. एक तरफ जहां हजारों करोड़ रुपये का निवेश आएगा तो वहीं हजारों युवाओं को नौकरियां भी मिलेंगी. आइए जानते किस कंपनी (Company) का कौनसा प्रोजेक्ट नोएडा (Noida) में शुरु हो गया है या शुरु होने जा रहा है.

अडानी ग्रुप बना रहा है डाटा सेंटर

अडानी ग्रुप नोएडा में बड़ा डाटा सेंटर बना रहा है. इसके लिए नोएडा अथॉरिटी की ओर से कंपनी को 39148 वर्गमीटर जमीन आवंटित की गई है. यह डाटा सेंटर नोएडा के सेक्टर-80 में बनेगा. बीते कुछ दिन पहले ही अडानी कंपनी को जमीन आवंटन की सभी प्रक्रिया पूरी कर जमीन के कागजात सौंपे गए हैं. जानकारों की मानें तो कंपनी यहां करीब 2500 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्ट करेगी. वहीं सेक्टर-62 में भी कंपनी को डाटा सेंटर के लिए 34275 वर्गमीटर जमीन आवंटित की गई है. यहां भी कंपनी 2500 हजार करोड़ रुपये के आसपास इंवेस्ट करेगी.

माइक्रोसॉफ्ट बनाएगी आईटी हब

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने भी नोएडा के सेक्टर-145 में 60 हजार वर्गमीटर जमीन नोएडा अथॉरिटी से खरीदी है. कंपनी यहां पर आईटी, आईटीएस और आईटी इनेबल सर्विस का काम करेगी. जानकारों का कहना है कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का यह प्रोजेक्ट सिर्फ नोएडा ही नहीं दिल्ली-एनसीआर का एक बड़ा आईटी हब होगा. कंपनी का प्लॉन यहां करीब 10 हजार लोगों को रोजगार देने का है. वहीं कंपनी ने 11683 वर्गमीटर जमीन का एक और प्लॉट लिया है. कंपनी अपनी सीएसआर पॉलिसी के तहत इस प्लॉट पर एक सीनियर सैकेंडरी स्कूल खोलेगी.

UP RERA के फैसले से 2 साल तक टल सकता है फ्लैट पर कब्जा, बिल्‍डर्स खुश

सैमसंग के बाद अब डिक्सन नोएडा में बनाएगी मोबाइल

नोएडा के सेक्टर-81 में मोबाइल फोन की जानी-मानी कंपनी सैमसंग मोबाइल फोन बना रही है. हजारों कर्मचारी कंपनी में काम कर रही है. लेकिन अब सैमसंग के बाद बड़ी डिक्सन कंपनी भी नोएडा आ गई है. सेक्टर-151 में कंपनी ने नोएडा अथॉरिटी से 21 हजार वर्गमीटर जमीन का प्लॉट खरीदा है. कंपनी यहां अपनी फैक्ट्री तैयार करेगी. फैक्ट्री में मोबाइल फोन के साथ ही उससे जुड़े दूसरे सामान भी बनाए जाएंगे.

अग्रवाल एसोसिएट भी बना रही आईटी हब

नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-140ए में अग्रवाल एसोसिएट कंपनी को 55 हजार वर्गमीटर जमीन का प्लॉट बेचा है. मोइक्रोसॉफ्ट की तरह से ही अग्रवाल एसोसिएट भी यहां आईटी हब बनाने जा रही है. जानकारी के मुताबिक कंपनी यहां 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी और साथ ही हजारों युवाओं को रोजगार भी देगी. इतना ही नहीं और दूसरी छोटी-छोटी कंपनियों को भी इस बड़ी कंपनी के साथ जुड़कर काम करने का मौका मिलेगा. कंपनी ने उम्मीद जताई है कि आने वाले तीन साल में वो इस प्रोजेक्ट को शुरु कर देगी.

रेवेन्यू से नोएडा अथॉरिटी की भी हुई बल्ले-बल्ले

बीते कुछ दिन पहले ही कंपनी ने तीन बड़ी कंपनी को जमीन आवंटित करने की प्रक्रिया पूरी की है. वहीं इससे पहले दो ओर बड़ी कंपनियों को जमीन आवंटित की है. इससे जहां दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों को रोजगार मिलेगा तो नोएडा अथॉरिटी को रेवेन्यू मिल रहा है. अकेले पांच बड़ी कंपनियों को जमीन आवंटित करने से भी नोएडा अथॉरिटी ने करीब 500 करोड़ रुपये से ज्यादा का रेवेन्यू हासिल किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link