Crude Price Today-Know Why Crude Oil Remains Strong Despite Supply Being Restored From Suez Canal-जानिए क्यों स्वेज नहर से सप्लाई बहाल होने के बावजूद कच्चे तेल में है तेजी

70

Crude Price Today: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के दोबारा पैर पसारने से पैदा तेल की खपत मांग में कमी की आशंकाओं के बीच ओपेक द्वारा आगे सप्लाई में कटौती जारी रखने की संभावनाओं से कच्चे तेल में तेजी बनी हुई है.

Crude Price Today (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ओपेक द्वारा आगे सप्लाई में कटौती जारी रखने की संभावनाओं से कच्चे तेल में तेजी
  • ओपेक और इसके सहयोगी देशों यानी ओपेक प्लस की गुरुवार को बैठक होने जा रही है

नई दिल्ली:

Crude Price Today: स्वेज नहर जलमार्ग से अवरोध हटने के बाद जलयानों का आवागमन शुरू होने से तेल की सप्लाई बहाल होने के बावजूद दाम में तेजी देखी जा रही है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन कच्चे तेल में तेजी के साथ कारोबार चल रहा है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के दोबारा पैर पसारने से पैदा तेल की खपत मांग में कमी की आशंकाओं के बीच ओपेक द्वारा आगे सप्लाई में कटौती जारी रखने की संभावनाओं से कच्चे तेल में तेजी बनी हुई है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मई डिलीवरी अनुबंध में मंगलवार को बीते सत्र से 0.22 फीसदी की तेजी के साथ 65.06 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. बीते सत्र में ब्रेंट में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी आई थी.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today 30 March 2021: आपके शहर में किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, देखें लिस्ट

गुरुवार को ओपेक और इसके सहयोगी देशों की बैठक
न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के मई अनुबंध में बीते सत्र से 0.31 फीसदी की तेजी के साथ 61.62 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 62.25 डॉलर प्रति बैरल तक उछला. तेल आपूर्तिकर्ता देशों का समूह ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोर्टिग कंट्रीज यानी ओपेक और इसके सहयोगी देशों यानी ओपेक प्लस की गुरुवार को बैठक होने जा रही है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 30 March 2021: आज घट सकते हैं सोने-चांदी के दाम, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

बाजार का अनुमान है कि कोरोना संक्रमण का प्रकोप दोबारा गहराने से तेल आपूर्तिकर्ता देश अपनी सप्लाई में कटौती को आगे बढ़ाने का फैसला ले सकता है. दूसरी ओर देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 22 पैसे प्रति लीटर और डीजल 23 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल (Check Petrol Rate List) के दाम घटकर 90.56 रुपये और डीजल 80.87 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल के दाम घटाकर आम आदमी को बड़ी राहत दी है.

इनपुट आईएएनएस



संबंधित लेख

First Published : 30 Mar 2021, 09:57:07 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Source link