Corona Cases in Lucknow: हॉटस्पॉट क्षेत्र में डोर-टू-डोर होगी आवश्यक वस्तुओं और दवाइयों की सप्लाई

58

लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में हुई अहम बैठक

Lucknow News: लखनऊ के कंटेनमेंट ज़ोन में पूर्व की भांति डोर टू डोर डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं और दवाओं आदि की डिलीवरी से शुरू कराने के निर्देश दिए गए हैं.

लखनऊ. सरकार की सख्त गाइडलाइन के बाद लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) की अध्यक्षता में रविवार को एक अहम बैठक हुई. कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते केसों के मद्देनजर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा स्मार्ट सिटी सभागार में कोविड नियंत्रण से सम्बंधित महत्वपूर्ण बैठक की गई. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लखनऊ को 10 अतिरिक्त एम्बुलेंस उपलब्ध कराई गई. जनपद वासियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सोमवार से पूर्व की भांति आवश्यक वस्तुओं की डोर टू डोर डिलीवरी शुरू कराने के निर्देश दिए हैं.

इतना ही नहीं रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप और एयरपोर्ट पर टारगेट सैंपलिंग कड़ाई से कराने के निर्देश भी दिए गए. कंटेनमेंट जोन में पुलिस की तैनाती की जाएगी. साथ ही मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा. बैठक में जिलाधिकारी ने रैपिड रिस्पांस टीम के द्वारा किये जा रहे ट्रेसिंग और टेस्टिंग के कार्य मे और तेज़ी लाने के निर्देश दिए. साथ ही हर CHC पर शत प्रतिशत सर्विलांस टीमें सक्रिय करके डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से लक्षण वालों को चिन्हित करके उनकी टेस्टिंग भी कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

10 अतिरिक्त एम्बुलेंस की व्यवस्था
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा एम्बुलेंस के कार्यो की समीक्षा की गई. जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि मुख्य चिकित्साधिकारी की एम्बुलेंस में जीपीएस इंस्टाल कराने को कहा है. साथ ही उक्त एम्बुलेंस की मॉनिटरिंग के लिए स्मार्ट सिटी में ही एक कंट्रोल रूम बनाने के भी निर्देश दिए गए. जिलाधिकारी ने बताया कि बढ़ते हुए संक्रमण के दृष्टिगत लखनऊ को 10 एम्बुलेंस प्राप्त हुई है, जिसमें से 5 एम्बुलेंस नोएडा और 5 एम्बुलेंस मथुरा से प्राप्त हुई है. जिलाधिकारी ने बताया कि मरीज़ों को तत्काल हास्पिटल में भर्ती कराने के उद्देश्य से एम्बुलेंस का प्रोटोकॉल बनाया गया है, जिसमें एल 2 और एल 3 मरीज़ों को GVK एम्बुलेंस के द्वारा व एल 1 मरीज़ों को मुख्य चिकित्साधिकारी अधिकारी की एम्बुलेंस (जो कंट्रोल सेंटर में उपस्थित होती है) से हास्पिटल में भर्ती कराया जाएगा.कंटेनमेंट ज़ोन में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद लखनऊ में जो भी कंटेनमेंट ज़ोन है, जहां बैरिकेडिंग के द्वारा एरिया को प्रतिबंधित किया गया है, वहां पूर्व की भांति डोर टू डोर डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं और दवाओं आदि की डिलीवरी से शुरू कराने के निर्देश दिए गए हैं. जिलाधिकारी ने बताया कि संज्ञान में आया है कि एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग व सैंपलिंग कड़ाई से नहीं हो रही है, जिसके लिए एयरपोर्ट पर टेस्टिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए और सुबह से एयरपोर्ट पर 6 अतिरिक्त सेंट्रलाइज्ड टीमें लगवाने के निर्देश दिए. बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया कि पुलिस बल के द्वारा मास्क व सोशल डिस्टनसिंग का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित कराया जाएगा और जो लोग अनुपालन नही करेंगे उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.







Source link