CM Yogi Adityanath said – 16 districts of UP which do not have medical colleges, will be built there too– News18 Hindi

20
कृष्णा शुक्ला, फैजाबाद. उत्तर प्रदेश के जिन 16 जिलों में मेडिकल कॉलेज नहीं हैं, वहां भी मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे. उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक मेडिकल कॉलेज होंगे. यही नहीं, अयोध्या अन्य विकास के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं का भी केंद्र बिंदु बनेगा. अयोध्या पहुंचे सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के जिन 16 जिलों में मेडिकल कॉलेज नहीं है. उन जिलों में भी मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे इसकी औपचारिकता पूरी हो रही है. मेडिकल काउंसिल में हम लोग आवेदन कर रहे हैं.

कोरोना टेस्ट को लेकर सीएम योगी ने कहा कि आज हमारे पास तीन लाख से अधिक टेस्ट करने की क्षमता अकेले उत्तर प्रदेश में है. आज हमारे पास दो लाख बेड मौजूद है, जहां पर हम कोरोना मरीज को सुविधा दे सकते हैं. इस सत्र में हम 9 नए मेडिकल कॉलेज के अप्रूवल लेने के लिए आवेदन किया है. सीएम योगी ने कहा कि 1947 से 2016 तक 69 वर्षों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बने थे. पिछले 4 वर्ष के दौरान उत्तर प्रदेश में 32 नए मेडिकल कॉलेज बना चुके हैं या बना रहे हैं.

उत्तर प्रदेश का मेडिकल कॉलेज अच्छी दिशा में आगे बढ़ रहा है. इस सत्र में 14 नए मेडिकल कॉलेज भारत सरकार के सहयोग से तैयार किए हैं. 69 वर्षों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बाकी से 4 वर्ष के दौरान 32 नए मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं. 16 ऐसे जिले हैं जहां पर एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं है, उसके लिए भी पॉलिसी लेकर आ रहे हैं. वहां पर मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए मेडिकल काउंसिल में जा रहे हैं.

सीएम योगी ने कहा कि देश मे उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक मेडिकल कॉलेज होगा. अयोध्या को लेकर सीएम योगी ने कहा कि आने वाले समय में अयोध्या के जनप्रतिनिधियों के अनुरूप स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी. कोरोना काल में हुई मौत को लेकर सीएम योगी ने कहा कि बहुत लोगों ने अपने परिजनों को खोया है. मैं उनके लिए संवेदना व्यक्त करता हूं. अयोध्या के विकास पर सीएम योगी ने कहा अयोध्या वैश्विक मानचित्र पर एक नया स्थान बनाने जा रहा है. उसके लिए हमें हर क्षेत्र में तैयार होना होगा. यही नही अयोध्या स्वास्थ्य सुविधाओं का भी केंद्र बिंदु बनेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link