Chaitra Navratri 2021 eat these things during vrat protect the body from dehydration pur

73

फलहार में ऐसी सब्जियों को शामिल किया जाए जिसे खाने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) से बॉडी को बचाया जा सके. Image-shutterstock.com

Chaitra Navratri 2021: पूरे नौ दिन तक व्रत (Vrat) रखना किसी के लिए भी आसान नहीं होता. व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है. कई लोग तो व्रत रखने पर बीमार भी पड़ जाते हैं.

Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल (मंगलवार) से शुरू हो रही है. नवरात्रि में मां दुर्गा (Maa Durga) के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में मां दुर्गा को खुश करने के लिए उनके भक्त पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि व्रत में कुछ ऐसे फल और सब्जियों का सेवन किया जाए जिससे कि व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी न हो. गर्मियों का मौसम भी शुरू हो गया है और ऐसे में शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है. दरअसल पूरे नौ दिन तक व्रत रखना किसी के लिए भी आसान नहीं होता. व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है. कई लोग तो व्रत रखने पर बीमार भी पड़ जाते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि फलहार में ऐसी सब्जियों को शामिल किया जाए जिसे खाने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) से बॉडी को बचाया जा सके. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें व्रत में खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.

कच्चा केला
कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ वजन भी कम करने में मदद करता है. नवरात्रि में आप बड़ी ही आसानी से कच्चे केले का हलवा और टिक्की बनाकर खा सकते हैं. यह टेस्टी होने के साथ साथ हेल्दी भी होगा. गर्मी में आप हाइड्रेट रहने के लिए खीरा, ककड़ी, खरबूज, तरबूज और टमाटर को भी व्रत में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि पर माता रानी की पूजा इन सामग्रियों के बिना है अधूरी, नोट कर लें सम्पूर्ण पूजा सामग्री लिस्टशकरकंद

शकरकंद को शरीर से डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए जाना जाता है. इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसे इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी जाना जाता है. आप शकरकंद की सब्जी, हलवा या सलाद बनाकर नवरात्रि व्रत में आसानी से खा सकते हैं.

सिंघाड़े
वैसे तो इसे एक फल के रूप में जाना जाता है लेकिन कई लोग इसकी सब्जी बनाकर भी खाते हैं. सिघांडे में विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. ये शरीर से पानी की कमी को दूर करता है. इसके अलावा ये बॉडी को एनर्जी से भरता है और डायबिटीज जैसी बीमारी से भी दूर रखता है.

इसे भी पढ़ेंः  Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि में इस दिन करें घट स्थापना, जानें शुभ मुहूर्त, विधि और महत्व

लौकी
लौकी में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है इसलिए इसे व्रत के समय जमकर खाया जाता है. लौकी आपको कब्ज और गैस की समस्या से भी दूर रखती है. वहीं लौकी का जूस पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप नवरात्रि में लौकी की सब्जी या हलवा बनाकर उसे खा सकते हैं या फिर इसके जूस का सेवन कर सकते हैं. गर्मी में लौकी खाने से शरीर ठंडा रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)







Source link