BJP’s strong performance in the block chief elections in UP, PM Modi congratulates on the bumper victory– News18 Hindi

51
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आज शनिवार को ब्लॉक प्रमुख चुनाव (Block Pramukh Election) के लिए वोटिंग के बाद मतगणना जारी है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) को ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में बड़ी जीत हासिल होती दिख रही है. बीजेपी को 825 ब्लॉकों में से अब तक 508 सीटें मिली हैं. जबकि समाजवादी पार्टी को 63 सीटों पर जीत मिली. वोटिंग (Voting) आज सुबह 11 बजे से 3 बजे तक चली. सूबे में 334 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध चुने गए, जबकि 476 सीटों पर मतदान के बाद मतगणना की जा रही है. बीजेपी का दावा है कि निर्विरोध चुने गए 349 ब्लॉक प्रमुखों में से 334 ब्लॉक प्रमुख बीजेपी के हैं बाकी अन्य सपा और निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि “उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में भी भाजपा ने अपना परचम लहराया है. सरकार की नीतियों और जनहित की योजनाओं से जनता को जो लाभ मिला है, वो पार्टी की भारी जीत में परिलक्षित हुआ है.” इस विजय के लिए पार्टी के सभी कार्यकर्ता बधाई के पात्र हैं.”

ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि “पीएम नरेंद्र मोदी ने आज से 7 साल पहले इस देश को ‘सबका साथ सबका विकास’ का नारा दिया था. जो योजनाएं बनाईं, वो जनता तक पहुंचीं भी. प्रदेश सरकार और संगठन ने योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया. उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव के परिणाम इसी का जीवंत उदाहरण हैं.”

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि “जनता का जो रुझान था वो था वह बीजेपी के पक्ष में था. पार्टी की जो रणनीति थी वो कारगर साबित हुई. जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भी हम अव्वल रहे. 825 में 735 ब्लॉक में बीजेपी ने अपने प्रत्याशी खड़े किए थे. कुछ जगह दोनों कार्यकर्ता बीजेपी के ही लड़ रहे थे. कुल 90 सीटें हमने छोड़ दी थी. अभी तक के रुझानों में 635 से अधिक सीटों में बीजेपी विजयी बन रही है. यह संख्या अभी और बढ़ेगी. यह साहियोगियो को जोड़कर सीट हैं.”

योगी आदित्यनाथ की योजनाओं का असर: स्वतंत्रदेव सिंह 

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव ने कहा कि “यह जीत जो हमको मिली है वह सीएम योगी आदित्यनाथ को योजनाओं का असर है. कानून व्यवस्था चुस्त है. लड़कियां आज रात में 12 बजे भी निकल सकती हैं. कहीं भ्रष्टाचार नहीं है. बीजेपी को बंपर जीत मिली है. यह सभी कार्यकर्ताओं का कठिन परिश्रम है. बीजेपी को 500 से ज्यादा सीटों पर मिल चुकी हैं. बीजेपी के खाते में अब 508 सीटें आ चुकी हैं. जबकि सपा के खाते में 63 सीटें गई हैं. 76 सीटों पर अन्य लोगों को जीत मिली है.”

फिरोजाबाद और आगरा में मिली बड़ी जीत 

फिरोजाबाद में 9 ब्लॉक है जिसमें से 3 ब्लॉक (एका ब्लॉक, टूंडला ब्लॉक और नारखी ब्लॉक) से बीजेपी के उम्मीदवार निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख निर्वाचित हो चुके थे. जबकि जिले के 6 ब्लॉक में आज वोटिंग हुई. जिले में 3 निर्विरोध जीत के अलावा बीजेपी ने आज 4 सीटों पर जीत हासिल की. हालांकि हाथवंत (खैरगढ़) ब्लॉक में बीजेपी को हार मिली है और यहां से निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत हासिल की है. मदनपुर ब्लॉक में भी निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीत गए हैं. फिरोजाबाद से 2 निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं. बीजेपी को आगरा के सभी 15 ब्लॉक प्रमुख सीट पर जीत मिली है.



Source link