benefits of dal chawal from weight loss to nutrition pur

29

डिनर में दाल-चावल वजन कम करने के लिए परफेक्ट मील साबित हो सकता है.

Benefits Of Dal-Chawal: अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो रात के वक्त सप्ताह में 4 दिन दाल-चावल खा सकते हैं.

Benefits Of Dal-Chawal: दाल-चावल ज्यादातर घरों में बनता है और लोगों को खूब पसंद भी होता है. इस कॉम्बिनेश फूड में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मिलता है. लोग इसे बेझिझक खा लेते हैं. हालांकि कई बार लोगों के मन में यह सवाल होता है कि रात में दाल-चावल खाना ठीक है या नहीं. खासतौर पर जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे अक्सर सोचते हैं कि रात में चावल खाना उनके डाइट प्लान के हिसाब से सही है या नहीं. अगर आप भी इन लोगों में से हैं तो जान लें कि डिनर में दाल-चावल वजन कम करने के लिए परफेक्ट मील साबित हो सकता है.

सप्ताह में 4 दिन खा सकते हैं दाल-चावल
वजन कम करने वाले अक्सर कार्बोहाइड्रेट छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा करने से आपकी एनर्जी कम हो सकती है. साथ ही आपको कब्ज की समस्या भी हो सकती है. अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो रात के वक्त सप्ताह में 4 दिन दाल-चावल खा सकते हैं. वैसे आयुर्वेद के अनुसार भी रात के वक्त हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है. यह भी कहा जाता है कि रात में अरहर की दाल खाने से पचने में दिक्कत हो सकती है. इससे बचने का तरीका यह है कि आप दाल को पकाने से पहले उसे आधे घंटे भिगोकर रख दें. इसके अलावा दाल को फ्राई करते वक्त हींग का तड़का लगाने से उसे डाइजेस्ट करने में आसानी होती है. अगर आपको पेट में गैस की समस्या है तो डिनर में दाल खाने से बचें.

इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्तर में जाने से पहले जरूर पिएं ये 5 वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असरपोषक तत्वों से भरपूर होती है दाल

दाल में शरीर को मजबूत बनाने वाले जरूरी प्रोटीन्स, विटमिन्स, कैल्शियम, आयरन और फाइबर्स मौजूद होते हैं. आपको भारत में दाल की कई वैरायटीज मिल जाएंगी. आप अगर रात में चावल नहीं लेना चाहते हैं तो दाल का सांभर भी बना सकते हैं. इसमें तरह-तरह की सब्जियां डालने से इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ जाती है. इसके बाद आप दाल को बिना चावल के भी खा सकते हैं. सांभर एक टोटल मील बन जाता है.

चावल से मिलता है परफेक्ट न्यूट्रिशन
चावल में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन के अलावा फाइटोन्यूट्रिएंट्स और शरीर के लिए जरूरी विटमिन्स होते हैं. चावलों में रोटी से कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है इसलिए इसे पचाना आसान होता है. ऐसे में सिर्फ दाल-चावल खाने से आपकी बॉडी को काफी न्यूट्रिशन मिल सकता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)






Source link