Benefits Of Bel Patra from blood pressure to sugar lord shiva favorite bel patra is very useful pur

14
Benefits Of Bel Patra: बेलपत्र का नाम सुनते ही भगवान शिव की छवि मन में बनने लगती है. औषधीय गुणों से भरपूर बेलपत्र भगवान शिव को बहुत प्रिय है. ज्यादातर बेल पत्र में एक साथ तीन पत्तियां होती हैं. इन तीन पत्तियों को ब्रह्मा, विष्णु और शिव के प्रतीक के रूप में जाना जाता है. कुछ मिथकों में शिव की तीन आंखों के रूप में भी बेल पत्र को जाना जाता है. आपको बता दें कि बेलपत्र सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कई अध्ययनों के अनुसार बेल पत्र बुखार का इलाज कर सकता है. वहीं शुगर के मरीजों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है. मधुमक्खी, बर्र और ततैया के काटने पर जलन होती है तो इस पत्ती का रस लगाएं, आपको तुरंत राहत मिलेगी.

वेबएमडी की खबर के अनुसार बेल पत्र का वैज्ञानिक नाम Aegle Marmelos है. बेल पत्र एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन और मिनिरल का खजाना छुपा होता है. विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लोबिन, कैल्सियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6, बी12 भी इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आयुर्वेद में शरीर के अंदर तीन दोष को चिन्हित किया गया है-वात्त, पित्त और कफ. इन तीन में से किसी भी एक दोष के कारण शरीर में विकार पैदा होता है जिसके कारण बीमारियां होती है. बेल पत्र इन दोषों को संतुलित करने का काम कर सकता है. आइए आपको बताते हैं कैसे बेलपत्र आपको फायदा पहुंचा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः मेंटली फिट रहने के लिए अपनाएं ये 6 हेल्दी आदतें, स्ट्रेस होगा दूर

डायबिटीज, हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोलडायबिटीज, हाइपरटेंशन, कोलेस्ट्रॉल और दिल से संबंधित बीमारियों को सही करने में बेल पत्र का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है.

पाचन को रखे दुरुस्त
बेल का फल पेट साफ करने के लिए जबर्दस्त फॉर्मूला है. इसमें लैक्सेटिव प्रोपर्टीज होती हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखती हैं.

चेहरे को ग्लोइंग करने के साथ हेयर फॉल को रोकता है

बेलपत्र में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसका लेप लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है. इसके अलावा यदि चेहरे पर दाग-धब्बे हैं या अतिरिक्त पसीने के कारण गंध आती है तो बेल पत्र का फेसपैक चेहरे को मुलायम कर उसमें खूशबू को भर सकता है. इसके अलावा बेल पत्र का जूस बनाकर पीने से या इसकी पत्ती को खाने से हेयर फॉल की समस्या भी दूर होती. बाल में चमक पैदा होती और बाल घने भी होते हैं.

इसे भी पढ़ेंः आयुर्वेद में बताए गए हैं खान-पान के ये नियम, पाचन क्रिया में होगा सुधार

बेल पत्र का मजेदार शरबत
गर्मी के दिनों में बेल के फल का शरबत बनाकर पीने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. इसे समर कुलर ड्रिंक भी कहा जाता है. बेल के एक फल से पल्प को निकालकर इसमें दो गिलास पानी डालें. इसके बाद एक नींबू, चार पांच पूदीना पत्ती और इच्छानुसार चीनी डालकर इसका शरबत बना लें और गर्मी के दिनों में इसका सेवन करें. गर्मी से तुरंत राहत मिलेगी.



Source link