Being friends with Epstein is the biggest mistake of life, the never ending sorrow of separating from Melinda | एपस्टीन के साथ दोस्ती रखना जिंदगी की सबसे बड़ी गलती, मेलिंडा से अलग होना कभी न खत्म होने वाला दुख

26
  • Hindi News
  • International
  • Being Friends With Epstein Is The Biggest Mistake Of Life, The Never Ending Sorrow Of Separating From Melinda

न्यूयॉर्क3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

गेट्स ने कहा- परिवार के भीतर जितना हो सकेगा ठीक करेंगे, जो हो रहा है उससे सबक लेंगे।

बिल गेट्स को इस बात का पछतावा है कि कारोबारी जेफरी एपस्टीन के साथ वक्त क्यों बिताया, उससे दोस्ती रखना जिंदगी की सबसे बड़ी गलती थी। जिसका खामियाजा उन्हें पत्नी मेलिंडा से अलग होकर भुगतना पड़ा है। उन्होंने यह भी कहा कि मेलिंडा से तलाक जिंदगी का कभी न खत्म होने वाला दुख है।

तलाक को अंतिम रूप मिलने के दो दिन बाद गेट्स ने पहली बार सीएनएन को दिए इंटरव्यू में अपनी गलतियां स्वीकारीं। गेट्स ने कहा ‘मैं कई बार एपस्टीन के साथ डिनर पर गया। मुझे लगता था कि वह अपने संपर्कों के जरिए वैश्विक स्वास्थ्य और परोपकार के कामों के लिए करोड़ों रुपए दिलवा सकते हैं। जब लगा कि वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है तो यह रिश्ता खत्म कर दिया। पर एपस्टीन को समय देकर, उसके साथ मौजूद रहकर उसकी विश्वसनीयता को बल देना सही नहीं था।’

गेट्स ने कहा ‘उस परिस्थिति में और भी लोग थे, पर मैंने गलती की। मैंने कई बार एपस्टीन की मदद की थी।’ अरबपति हेज फंड मैनेजर एपस्टीन की पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प, बिल क्लिंटन और ब्रिटिश राजकुमार एंड्रयू जैसे लोगों से दोस्ती थी। एपस्टीन पर यौन तस्करी और नाबालिग लड़कियों से दुष्कर्म के आरोप थे।

2019 में उसने जेल में खुदकुशी कर ली थी। इंटरव्यू के दौरान कार्यस्थल पर दुर्व्यवहार के आरोपों पर गेट्स कुछ नहीं बोले, पर इतना जरूर कहा, ‘हर किसी को पछतावा होता है। मेरे लिए यह आत्मावलोकन का वक्त है। यहां से मुझे आगे बढ़ने की जरूरत है। परिवार के भीतर जितना हो सकेगा, हम उसे ठीक करेंगे और जो हो रहा है, उससे सबक लेंगे।’ गेट्स ने कहा, ‘मेलिंडा अविश्वसनीय रूप से मजबूत हैं।

गेट्स फाउंडेशन को बेहतर बनाने में उनकी अहम भूमिका रही है। हम अब भी इस पर चर्चा करते हैं। कोशिश है कि यह साझेदारी बनी रहे। गेट्स ने वॉल स्ट्रीट की उस खबर पर प्रतिक्रिया नहीं दी, जिसमें दावा गया था कि गेट्स ने कई बार अपनी शादी को लेकर एपस्टीन से चर्चा की थी। एपस्टीन ने ही उन्हें तलाक की सलाह दी थी। हालांकि गेट्स चिंतित तो थे, क्योंकि वे जानते थे कि एपस्टीन पहले भी उत्पीड़न के दोषी पाया गया था। वे समझ चुके थे इससे नुकसान होगा, पर सोचा नहीं था कि इतना बड़ा होगा!

एपस्टीन से दोस्ती और गेट्स की गलत आदतों से बुरी तरह नाराज थीं मेलिंडा

इंटरव्यू के दौरान गेट्स ने माना कि एपस्टीन के साथ दोस्ती से मेलिंडा बुरी तरह गुस्से में थीं। उन्होंने अपने दोस्तों से कई दफा इस बारे में चर्चा भी की थी। मेलिंडा ने गेट्स के कार्यस्थल पर दुर्व्यवहार का मुद्दा कई बार उठाया था। उन्हें मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला था कि गेट्स महिला कर्मियों का पीछा करते थे।

उनकी गाड़ियों की नंबर प्लेट से उन्हें याद रखते थे। इस साल मई में उन्हें पता चला कि गेट्स के माइक्रोसॉफ्ट की कर्मचारी के साथ विवाहेतर संबंध थे, तो उनका सब्र जबाव दे गया। 2019 में जब ये बातें सार्वजनिक होनेे लगीं तो मेलिंडा ने इस रिश्ते से अलग होने के बारे में सोचना शुरू कर दिया।

खबरें और भी हैं…

Source link