Apple Becomes Worlds Largest Company With A Market Cap Of 2 Thousand Billion Dollars-2 हजार अरब डॉलर के मार्केट कैप वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी Apple

66

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने दिसंबर 2019 में दो हजार अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल किया था. हालांकि उसके बाद से कंपनी का पूंजीकरण कम होकर 1,820 अरब डॉलर पर आ चुका है. एप्पल के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन आईफोन का विनिर्माण चीन में होता है.

एप्पल (Apple) (Photo Credit: IANS)

न्यूयॉर्क :

लग्जरी स्मार्टफोन (Smartphone) बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) शेयर के बाजार में दो हजार अरब डॉलर की पहली अमेरिकी कंपनी बन गयी है. एप्पल एक हजार अरब डॉलर की बाजार हैसित के मामले पहली कंपनी थी. सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने दिसंबर 2019 में दो हजार अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल किया था. हालांकि उसके बाद से इस कंपनी का पूंजीकरण कम होकर 1,820 अरब डॉलर पर आ चुका है. एप्पल के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन आईफोन का विनिर्माण चीन में होता है.

यह भी पढ़ें: बुधवार की भारी गिरावट के बाद सोने-चांदी में अब क्या करें निवेशक, जानें यहां 

लॉकडाउन के झटके से एप्पल उबरने में कामयाब रही Apple
कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के कारण चीन में लॉकडाउन के झटके से एप्पल उबरने में कामयाब रही है. इस वजह से कंपनी का शेयर इस साल अब तक करीब 60 प्रतिशत चढ़ चुका है. उल्लेखनीय है कि एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, फेसबुक और गूगल ये पांच अमेरिकी कंपनियां ही एसएंडपी 500 की कंपनियों के सम्मिलित बाजार मूल्यांकन में करीब 23 प्रतिशत योगदान करती हैं.

यह भी पढ़ें: 1 दिन की ब्रेक के बाद आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल, जानें कितने हो गए भाव

Apple के CEO टिम कुक पहली बार बने अरबपति
बता दें कि ऐप्पल (Apple) के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने अरबपतियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया है. कूपटीर्नो स्थित इस आईफोन निर्माण कंपनी ने पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 184000 करोड़ डॉलर की पूंजी के साथ अब दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. कुक की कुल संपत्ति अब 100 करोड़ डॉलर के आंकड़े को पार कर लिया है जिससे अब वह भी आधिकारिक रूप से अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं. हालांकि एमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस (18700 करोड़ डॉलर), माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स (12100 करोड़ डॉलर) और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (10200 करोड़ डॉलर) जैसे ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स की दौड़ में शामिल होने के लिए कुक को अभी लंबा सफर तय करना है.


Read full story

First Published : 20 Aug 2020, 08:34:32 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here