Agra News: महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार, जानिए क्‍या होंगे नए टिकट रेट

53

प्रस्‍ताव पास होने के बाद अब मुख्य गुबंद पर जाने के लिए देशी-विदेशी पर्यटकों को 400 रुपये खर्च करने होंगे.

Taj Mahal ticket price News:आगरा विकास प्राधिकरण (Agra Development Authority) ने ताजमहल की पथकर निधि बढ़ाने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा है. अगर प्रस्‍ताव पास होता है तो ताजमहल का दीदार महंगा हो जाएगा.

आगरा. आने वाले दिनों में ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार करना महंगा हो सकता है. आगरा विकास प्राधिकरण (Agra Development Authority) की बोर्ड बैठक में बुधवार को ताजमहल के टिकट मूल्य के लंबित प्रस्ताव पर चर्चा हुई. एडीए सचिव राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी के अनुसार, प्राधिकरण ने ताजमहल की पथकर निधि बढ़ाने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा है, जिससे शासन द्वारा प्रस्ताव पास होने पर आगामी 1 अप्रैल से ताजमहल की टिकट दर बढ़ सकती हैं.

मालूम हो कि ताजमहल में अभी भारतीय पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये है. वहीं, शाहजहां-मुमताज की कब्र देखने के लिए पर्यटकों को मुख्य गुंबद में जाने के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदना होता है. जबकि एडीए के प्रस्ताव पर मुहर के बाद ताजमहल का प्रवेश शुल्क भारतीयों के लिए 80 रुपये, तो विदेशियों के लिए 1200 हो जाएगा. यही नहीं, अब मुख्य गुबंद पर जाने के लिए देशी-विदेशी पर्यटकों को 400 रुपये खर्च करने होंगे. शासन से प्रस्ताव पास होने के बाद ही ये दरें बढ़ाई जाएंगी.

फिलहाल मिल रहा है खास मौका
मुगल बादशाह शाहजहां का 366 वां उर्स ताजमहल में बुधवार शुरू हो गया. तीन दिवसीय उर्स में पर्यटकों को तहखाने में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें देखने का अवसर मिलेगा. उर्स के तीसरे दिन शुक्रवार को ताजमहल खुला रहेगा. इस्लामिक कैलेंडर के तहत होने वाले उर्स का आयोजन 10 से 12 मार्च तक किया जा रहा है. इस संबंध में ताजमहल प्रभारी अमरनाथ गुप्ता ने बताया कि उर्स के पहले और दूसरे दिन दोपहर दो बजे से ताजमहल में सभी को निशुल्क प्रवेश दिया जायेगा. उर्स के तीसरे दिन शुक्रवार को ताजमहल खुला रहेगा और उस दिन पूरे दिन प्रवेश निशुल्क रहेगा.






Source link