Afghanistan| Taliban enters Presidential Palace after Ashraf Ghani flees away | राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ते ही राष्ट्रपति भवन में घुसे लड़ाके, चैनलों को इंटरव्यू दिया

125

कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

अफगानिस्तान में तालिबान की हुकूमत हो गई है। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने रविवार को अफगानिस्तान छोड़ दिया। इसके कुछ देर बाद ही तालिबान ने काबुल में प्रेसिडेंशियल पैलेस पर कब्जा कर लिया। तालिबानियों ने राष्ट्रपति भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की।

कतर के मीडिया हाउस अल-जजीरा ने तालिबानियों की तस्वीरें जारी की हैं। इनमें देखा जा सकता है कि प्रेसिडेंशियल पैलेस में एक टेबल के चारों तरफ तालिबानी लड़ाके बैठे हैं। कई लड़ाके हथियार थामे पीछे खड़े भी हैं।

तालिबानी प्रवक्ता सुहैल शहीन ने अल-जजीरा को बताया कि तालिबान अंतरिम सरकार नहीं बनाना चाहता। वह सत्ता का शांतिपूर्ण ट्रांसफर करना चाहता है। यानी तालिबान बिना किसी शर्त के अफगानी सरकार का सरेंडर चाहता है।

ओमान में हैं अशरफ गनी
अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी और अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब अमेरिका जाने के लिए ओमान में हैं। पहले वे ताजिकिस्तान गए थे, लेकिन ताजिकिस्तान ने अशरफ गनी के विमान को राजधानी दुशान्बे में उतरने की अनुमति नहीं दी।

तालिबान का दावा- 50 लाख डॉलर लेकर भागना चाहते थे गनी
तालिबान नेताओं ने रविवार रात राष्ट्रपति भवन में बैठकर चैनलों को दिए में दावा किया कि राष्ट्रपति गनी 50 लाख डॉलर कैश ले जाने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन वे सफल नहीं हो सके और पैसा राष्ट्रपति महल के हेलीपैड पर ही रह गया। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, देर रात काबुल में कुछ धमाकों की आवाजें भी सुनाई दीं। हालांकि तालिबान के सूत्रों ने इसकी पुष्टि नहीं की। काबुल एयरपोर्ट से कॉमर्शियल उड़ानों पर रोक लगा दी गई है।

खबरें और भी हैं…

Source link