6 साल के रियान ने बनाया विश्व रिकॅार्ड, बिना रुके चलाई 100 किमी साइकिल..6-year-old Rian made a world record

8

रियान ने “5 घंटे, 17 मिनट और 6 सेकंड में 108.09 किमी की नॉन-स्टॉप दूरी तक साइकिल चलाई. जिसको वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने सबसे कम उम्र में इतनी लंबी बिना रुके सबसे तेज साइकिल चलाने की मान्यता दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 31 Aug 2021, 03:43:48 PM

6-year-old Rian (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • रियान ने तय समय ही पूरा कर लिया लक्ष्य
  • रियान के माता-पिता हैं भारतीय नौसेना में अधिकारी
  •  वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने दी मान्यता 

New delhi:

एकाग्र मन, सच्ची लगन और कड़ी मेहनत से कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं. इसका जीता- जागता उदाहरण रियान कुमार (Rian Kumar) है. महज 6 साल के रियान ने बिना रुके तय समय सीमा में विश्व साइकिलिंग रिकॉर्ड बना दिया है. रियान ने “5 घंटे, 17 मिनट और 6 सेकंड में 108.09 किमी की नॉन-स्टॉप दूरी तक साइकिल चलाई. जिसको वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने सबसे कम उम्र में इतनी लंबी बिना रुके सबसे तेज साइकिल चलाने की मान्यता दी है. सोशल मीडिया छोटे रियान की वीडियो जमकर वायरल हो रही है. साथ ही रियान को अलग-अलग माध्यम से बधाई का तांता लगा हुआ है. यूजर्स भी अपने-अपने अंदाज में रियान को बधाई दे रहे हैं.

दरअसल, रियान के माता-पिता भारतीय नौसेना में अधिकारी हैं. वे हाल ही में दिल्ली से चेन्नई शिफ्ट हुए हैं. रियान कक्षा 2 का छात्र है. विश्व रिकॅार्ड बनाकर रियान प्रतिष्ठित 200-किमी ब्रेवेट्स डी रैंडोन्यूर्स (बीआरएम) में भाग लेना उसका सपना है. अपने पसंदीदा साइकिल चालकों के बारे में पूछे जाने पर, रियान ने कहा, “मैं तदेज पोगाकर, जूलियन अलाफिलिप और मार्क कैवेंडिश को फॉलो करता हूं”. रियान का होंसला और जुनून देखकर चहुं और उसकी तारीफ हो रही है . रियान की मां करती हैं कि कोरोना लॅाकडाउन उसके लिए अपनी प्रतिभा निखारने का सुनहरा अवसर बन गया. कोरोनाकाल में रियान जमकर साइकिलिंग की. जिसका रिजल्ट आपके सामने है.

साइकिलिंग नेटवर्क देखता है रियान 
रियान की मां ने बताया खासकर बच्चे इस उम्र में कार्टून देखते हैं. लेकिन रियान हमेसा ग्लोबल साइकिलिंग नेटवर्क देखता है. मै पहले तो साइकिल रोज चलाती थी. लेकिन अब केवल सप्ताह में तीन दिन ही साइकिल चला पाती हूं. हालाकि रियान उन्हे सुबह उठकर साइकिल चलाने के लिए बोलता रहता है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के साथ पेडल करना चाहते हैं, जो उसी रास्ते पर साइकिल चलाते हैं. छह साल के आत्मविश्वास से भरे रियान ने अपनी उम्र के बच्चों के लिए कहा कि अभ्यास करें. अभ्यास से कोई भी कठिन काम आसान बन जाता है.



संबंधित लेख

First Published : 31 Aug 2021, 03:43:48 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link