4 Yogasans For Long and Thick Hairs pur– News18 Hindi

17
Yoga For Long and Thick Hairs: बारिश के मौसम (Rainy Season) में अधिकतर लोग बाल झड़ने (Hairfall) की समस्या से परेशान रहते हैं. बारिश के सीजन में नमी के चलते सेहत के साथ साथ स्किन और बालों पर भी इसका असर पड़ता है. कई लोग बाल झढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं तो वहीं कई लोगों के बाल ड्राई और डल हो जाते हैं. अगर आप लंबे और घने बाल चाहते हैं तो आपको घर बैठे कुछ योग करने होंगे. आपको बता दें कि स्ट्रेस (Stress) होने से भी बालों की कई प्रकार की समस्याएं नजर आने लगती है. ऐसे में योग की मदद से आप बालों की इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसे 4 खास योगासनों के बारे में जिनकी मदद से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं.

उत्तानपादासन

उत्तानपादासन करने से शरीर की थकान को दूर हो जाती है. नियमित तौर पर योग का ये आसन करने से टूटते हुए बालों से झुटकारा मिल सकता है. इसके साथ ही महिलाओं को पीरियड्स में होने वाले दर्द में भी उत्तानपादासन करने से राहत मिल सकती है.

इसे भी पढ़ेंः प्याज खाने से पहले कर लें ये एक काम, होंगे गजब के फायदे

अधो मुखा स्वासन

अधो मुखा स्वासन नियमित तौर पर करने से शरीर में ब्लड का फ्लो सही रहता है. जिन लोगों को अधिकतर सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें भी अधो मुखा स्वासन करने से छुटकारा मिल सकता है.

वज्रासन

जहां योग के ज्यादातर आसन सुबह खाली पेट करने की सलाह दी जाती है. वहीं, वज्रासन को खाना खाने के बाद भी किया जा सकता है. यह आसन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना 15 मिनट इस योगासन को करने से बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. बालों की समस्या के अलावा ये योगासन उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जो वजन कम करना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है ‘कद्दू’, शरीर में नहीं होती आयरन की कमी

अपानासन

नियमित तौर पर अपानासन करने से पाचन तंत्र मजूबत होता है. इस आसन को करने से शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर शुद्ध हो जाता है. शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकलने से बालों से संबंधित हर समस्या से छुटकारा मिल सकता है. अगर, आपको बालों की समस्या है तो योग के सभी आसनों को डॉक्टरों की सलाह लेने के बाद ही करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link