क्या होता है न्यू फंड ऑफर (NFO), कैसे कमा सकते हैं इसके जरिए मोटा मुनाफा

16

म्यूचुअल फंड हाउस (Mutual Fund House) पहली बार जब कोई फंड (Fund) म्यूचुअल फंड बाजारा में पेश करता है उसे ही न्यू फंड ऑफर (NFO) कहा जाता है.

New Fund Offer-NFO (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

New Fund Offer-NFO: न्यू फंड ऑफर (NFO) के बारे में काफी लोगों को जानकारी का अभाव होता है. आज की इस रिपोर्ट में यह जानने की कोशिश करते हैं एनएफओ में कैसे निवेश किया जा सकता है. बता दें कि म्यूचुअल फंड हाउस (Mutual Fund House) पहली बार जब कोई फंड (Fund) म्यूचुअल फंड बाजारा में पेश करता है उसे ही न्यू फंड ऑफर (NFO) कहा जाता है. गौरतलब है कि बाजार से पैसा जुटाने के उद्देश्य से न्यू फंड ऑफर लाया जाता है. इसके अलावा निवेशकों को नए फंड में निवेश के लिए भी पेश किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत, विवाद से विश्वास योजना की आखिरी तारीख बढ़ी

IPO के जैसे ही होता है NFO
न्यू फंड ऑफर (NFO) IPO की तरह मार्केट में लॉन्च किया जाता है. निवेशकों की अर्जी के बाद NFO लॉन्च हो जाता है. NFO और IPO में सिर्फ यह अंतर है कि NFO नेट एसेट वैल्यू पर बेचा जाता है, जबकि IPO में शेयर के प्राइस बैंड होते हैं जिस पर शेयर के लिए बोली लगाई जाती है. SEBI की सख्ती की वजह से न्यू फंड ऑफर की संख्या में कुछ समय से कमी देखने को मिली है. दरअसल, SEBI एक फंड हाउस के एक ही कैटेगरी में कई फंड्स नहीं चाहता है. ऐसे में ओपन एंडेड फंड के NFO में काफी कमी दर्ज की जा रही है. मौजूदा समय में ज्यादातर NFO क्लोज्ड एंडेड स्कीम्स के लिए आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: करदाता शून्य देनदारी होने पर SMS के जरिए भी भर सकते हैं तिमाही GST रिटर्न

न्यू फंड ऑफर (NFO) में निवेश फायदेमंद
निवेशकों के लिए क्लोज्ड एंडेड फंड्स में NFO के जरिए ही निवेश संभव है. जिन भी निवेशकों (Investors) को फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (FMPs) में निवेश करना है उनके लिए न्यू फंड ऑफर (NFO) एकदम सही फैसला साबित हो सकता है. मतलब यह कि निवेशकों के लिए क्लोज्ड एंडेड फंड्स के NFO निवेश सही साबित हो सकता है.

संबंधित लेख



First Published : 28 Oct 2020, 12:38:54 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here